Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधान! कड़क स्वाद के चक्कर में आप भी ज्यादा उबालते हैं दूध वाली चाय, तो एक बार जरूर जान लें इसके नुकसान

चाय के शौकीन लोग कभी भी अपने होठों से चाय की प्याली लगा लेते हैं। हालांकि जरूरत से ज्यादा चाय सेहत के लिए हानिकारक होती है। इतना ही नहीं कड़क स्वाद के चक्कर में दूध वाली चाय को ज्यादा उबालना (Overboiling Milk Tea Side Effects) भी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको चाय उबालने के इन्हीं नुकसानों के बारे में बताएंगे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 27 Aug 2024 06:34 PM (IST)
Hero Image
दूध वाली चाय ज्यादा उबालने के नुकसान (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। चाय का नाम सुनते ही कई लोगों के चेहरे पर एक अलग ही चमक आ जाती है। हमारे आसपास चाय के शौकीन लोगों की कोई कमी नहीं होती है। चाय को लेकर लोगों की दीवानगी इस कदर है कि वह दिन में न जाने कितने कप चाय गटक जाते हैं। यहां तो लोगों के दिन की शुरुआत भी चाय की प्याली से होती है और दिन खत्म भी चाय की चुस्की के साथ ही होता है। चाय पीने का सबका अपना अलग तरीका होता है।

खासकर दूध वाली चाय को लोग अलग-अलग तरह से पीना पसंद करते हैं। कुछ लोग कम चीनी वाली, तो कुछ ज्यादा मीठी चाय पीते हैं। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें ज्यादा उबाली ( हुई चाय ज्यादा पसंद होती है। हालांकि, जरूरत से ज्यादा चाय उबालने (Overboiling Milk Tea Side Effects) की वजह से सेहत को गंभीर नुकसान पहुंच सकते हैं। आइए जानते हैं इन्हीं नुकसानों के बारे में-

यह भी पढ़ें-  इन लोगों पर भारी पड़ सकती हैं चाय की चुस्कियां, अगर आप भी हैं शौकीन हो तो जाएं सावधान

पाचन संबंधी समस्याएं

चाय को ज्यादा उबालने (Overboiling Tea Ke Nuksan) की वजह से पाचन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप ज्यादा उलबी चाय पीते हैं, तो इसे पचाना कठिन हो जाता है। ज्यादा बॉइलिंग इसके प्रोटीन स्ट्रक्चर को बदल देता है और कुछ लोगों के लिए इसे प्रोसेस करना ज्यादा कठिन बना देता है, जिससे गैस, ब्लोटिंग और पेट की अन्य परेशानी जैसे लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा चाय में मौजूद टैनिन में कसैले गुण हो सकते हैं, जो ज्यादा उबालने पर पाचन संबंधी परेशानी में योगदान दे सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट गुणों में कमी

ज्यादा देर तक उबाली गई दूध की चाय में एंटीऑक्सीडेंट गुण खराब हो जाते हैं और इससे होने वाले कई स्वास्थ्य लाभ कम हो जाते हैं। इसमें मौजूद कैटेचिन और थियाफ्लेविन जैसे एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ते हैं और पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ऐसे में ज्यादा उबालने पर इसके कुछ जरूरी कंपाउंड खत्म हो सकते हैं, जो आपकी हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

स्वाद में बदलाव

दूध की चाय को ज्यादा उबालने से एक और नुकसान होता है, जिसे अक्सर लोग अनदेखा कर देते हैं। दरअसल, जब आप दूध वाली चाय को बहुत देर तक उबालते हैं, तो इसका स्वाद कड़वा और खराब हो जाता है, जो चाय के वास्तविक स्वाद पर हावी हो सकता है। ऐसे में ज्यादा उबालने पर दूध की सामान्य मिठास और पोषण खत्म हो जाते हैं।

पोषक तत्वों की हानि

अगर आप दूध की चाय को ज्यादा देर तक उबालते हैं, तो इसकी वजह से इसके सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो ज्यादा उबालने की वजह से टूट सकते हैं और कम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, ज्यादा उबालने पर दूध में विटामिन बी12 काफी कम हो सकता है, जिससे दूध वाली चाय में दूध के कुछ प्रमुख लाभ नष्ट हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें-  सुबह उठते ही चाय की जगह पिएं तुलसी का पानी, मिलेंगे इतने फायदे कि आसपास भी नहीं फटकेगी कोई बीमारी