Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खराब सेहत के पीछे Mental Health भी हो सकती है वजह, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

मेंटल हेल्थ सिर्फ आपके मूड से जुड़ा हुआ मामला नहीं है बल्कि इसका कनेक्शन आपके शारीरिक स्वास्थ्य से भी है। जी हां मेंटल हेल्थ अच्छी नहीं होने के चलते कई लोगों को सेहत से जुड़ी तरह-तरह की तकलीफों से जूझना पड़ता है। यही नहीं मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखने से आप अपने सेहत को भी दुरुस्त बना सकते हैं। आइए जान लीजिए कि क्या कहते हैं एक्सपर्ट।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 09 Apr 2024 07:55 PM (IST)
Hero Image
Mental Health: शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बीच है गहरा संबंध

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Mental Health: सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक, हमारे दिमाग में तरह-तरह के विचार चल रहे होते हैं। कुछ अच्छे, तो कुछ बुरे। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति किसी न किसी जिम्मेदारी के बोझ तले दबा हुआ है। खराब मेंटल हेल्थ के लक्षणों को आमतौर पर किसी काम में मन न लगना और तनाव आदि के रूप में देखा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है।

जी हां, मेंटल हेल्थ का असर न सिर्फ आपके विचारों पर पड़ता है, बल्कि इससे आपको सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं। आइए फोर्टिस हेल्थकेयर के डिपार्टमेंट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड बिहेवियरल साइंसेज, डॉ शाम्भवी जयमान से जानते हैं कि कैसे मेंटल हेल्थ आपके शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

स्ट्रेस हार्मोन से होती हैं ये समस्याएं

जब आप खराब मेंटल हेल्थ से जूझ रहे होते हैं, तो इसके असर से जिंदगी के किसी भी हिस्से को अलग रख पाना मुमकिन नहीं होता है। उदाहरण के तौर पर स्ट्रेस को देखें, तो जब आप चिंता या तनाव महसूस कर रहे होते हैं, तो शरीर कोर्टिसोल (Cortisol) जैसे हार्मोन रिलीज करता है। ये हार्मोन्स ब्लड प्रेशर को बढ़ाने, इम्यून सिस्टम के काम में बाधा डालने और खराब डाइजेशन जैसी तकलीफों को बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। लंबे समय से बना तनाव कमजोर इम्युनिटी और दिल से जुड़ी बीमारी जैसी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।

यह भी पढ़ें- 2040 तक Prostate Cancer के मामले दोगुने होने की आशंका, 85 प्रतिशत तक बढ़ सकती हैं मौतें

डिप्रेशन में कैसे पड़ता है सेहत पर असर?

इसके अलावा डिप्रेशन भी एक बड़ा फैक्टर है। बता दें, कि उदास या गुमसुम रह रहे लोग अपना ख्याल ठीक तरह से नहीं रख पाते हैं। डिप्रेशन से ग्रसित लोगों का मन न तो कुछ अच्छा खाने या एक्सरसाइज का करता है और न ही उन्हें नींद ठीक से आ पाती है। ये सभी चीजें एक साथ मिलकर आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती हैं, ऐसे में डायबिटीज, वजन बढ़ना और नींद से जुड़ी समस्याओं को भी देखा जाता है।

मेंटल हेल्थ का ख्याल रखने से सेहत को भी मिलता है फायदा

मेंटल हेल्थ के सही न होने पर जैसे, सेहत पर इसका बुरा असर देखने को मिलता है, ठीक वैसे ही मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने पर आपकी शारीरिक सेहत भी दुरुस्त हो सकती है। थेरेपी, मेडिकेशन और लाइफस्टाइल से जुड़े कुछ बदलाव अपनाकर आप मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्याओं को मैनेज कर सकते हैं।

इससे शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ने से तो रोकने में तो मदद मिलती ही हैं, साथ ही इसका जोखिम भी काफी हद तक कम किया जा सकता है। ऐसे में फिजिकल हेल्थ की तरह मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना भी काफी ज्यादा जरूरी है, इसलिए जरूरत होने पर मदद मांगने में बिल्कुल भी न हिचकिचाएं, और इस बात को दिमाग में बैठा लें, कि दिमाग का ख्याल रखने का मतलब आपके आपके शरीर का ख्याल रखना भी है, क्योंकि सब कुछ इससे जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें- आपके जीवन में ग्रहण लगा सकता है Cancer, हेल्दी आदतों को अपनाकर करें खतरे को कम

Picture Courtesy: Freepik