Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? 90% लोग नहीं जानते सही जवाब

हमें रोज 8 गिलास पानी पीना चाहिए। ये बात तो आपने कई बार सुनी होगी। पानी हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है इस बात का अंदाजा हम सभी को है। हालांकि एक दिन में कितना पानी पीना सही है इस (Water intake guideline) बारे में बेहद कम लोग ही जानते हैं। ज्यादा पानी पीना या कम ये दोनों ही सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 02 Aug 2024 09:03 PM (IST)
Hero Image
ज्यादा या कम पानी पीना पहुंचा सकता है नुकसान (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How Much Water Should We Drink in a Day: अक्सर कहा जाता है खूब सारा पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। कई सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स भी अपने पोस्ट्स में बताते हैं कि ज्यादा पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है और स्किन भी बेहतर होती है। इसलिए इन बातों में आकर हम लोग भी खूब सारा पानी पीना शुरू कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जितना नुकसानदेह कम पानी पीना है, उतना ही हानिकारक ज्यादा पानी पीना भी हो सकता है (Water consumption pros and cons)। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कितना पानी पीना आपके लिए सही रहेगा।

हमारे शरीर का 50-70% वजन पानी के कारण होता है। सेल्स हमारे शरीर के बिल्डिंग यूनिट होते हैं, जिन्हें जिंदा रहने के लिए पानी की जरूरत होती है। पानी की कमी के कारण सेल्स में मौजूद फ्लूड खत्म होने लगता है, जिसके कारण वे ठीक से फंक्शन नहीं कर पाते। इसलिए शरीर में सही मात्रा में पानी मौजूद होना जरूरी है।

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: बारिश के कारण सड़कों पर भरे लबालब पानी में भीगना बना सकता है आपको बीमार, समझें कैसे

साथ ही, पानी (Health effects of hydration) हमारी बॉडी से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और शरीर का तापमान नियंत्रित करने में मदद करता है। हमारी हर शारीरिक एक्टिविटी के दौरान पानी के इस्तेमाल होता है। इस वजह से खर्च हुए पानी की कमी को पूरा करना जरूरी है। 

कितना पानी पीना है सही?

मायो क्लीनिक के अनुसार, एक व्यक्ति को कितना पानी पीना चाहिए, इस सवाल का जवाब कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है। जैसा कि आप जानते हैं कि सभी की सेहत एक जैसी नहीं होती। हर व्यक्ति का रहन-सहन, खान-पान, जीवनशैली और मेडिकल कंडिशन्स अलग होती हैं, जिसकी वजह से पानी की जरूरत भी अलग होती है। ऐसा व्यक्ति जो ज्यादा समय तक धूप में रहता है, उसके शरीर को एसी में बैठे व्यक्ति की तुलना में ज्यादा पानी की जरूरत होगी।

इसलिए हर व्यक्ति को अपनी फिजिकल, ज्योग्राफिकल और मेडिकल कंडिशन के आधार पर पानी की मात्रा तय करनी चाहिए। अमेरिकी की नेशनल अकादमी ऑफ साइंस, इंजीनियरिंग और मेडिकल के अनुसार, पुरुषों को एक दिन में 3.7 लीटर फ्लूड्स प्रति दिन लेना चाहिए। वहीं, महिलाओं को 2.7 लीटर फ्लूड प्रति दिन की जरूरत होती है।

हालांकि, इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि फ्लूड में सिर्फ पानी की बात नहीं की गई है, बल्कि इसमें खाने और अन्य पेय पदार्थों से मिलने वाला पानी भी शामिल है।

यह भी पढ़ें: बरसात में बढ़ गई है पाचन से जुड़ी परेशानी, तो इन 5 Gut Healthy Drinks से पा सकते हैं छुटकारा