Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक्सरसाइज, हेल्दी डाइट के साथ धूम्रपान से दूरी इन 3 चीजों पर ध्यान देकर रख सकते हैं Kidney को हेल्दी

किडनी हमारे शरीर का बहुत ही जरूरी अंग है। इसमें किसी भी तरह की खराबी से शरीर कई तरह के रोगों का शिकार होने लगता है। लगातार बढ़ता मोटापा भी किडनी के फंक्शन पर असर डालता है। इसलिए इसे कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। हेल्दी डाइट डेली एक्सरसाइज सही नींद धू्म्रपान से दूरी बनाकर आप किडनी को लंबे समय तक हेल्दी रख सकते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 14 Aug 2024 10:52 AM (IST)
Hero Image
किडनी को हेल्दी रखने के टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मोटापा न सिर्फ आपकी फिगर खराब करता है, बल्कि ये कई बीमारियों का भी घर होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें, तो मोटापे के चलते डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और किडनी से जुड़ी प्रॉब्लम का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। किडनी ब्लड को फिल्टर करने का काम करती है। साथ ही शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बनाकर रखती है। इसके अलावा ये ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखती है, लेकिन लगातार बढ़ते मोटापे से किडनी के ये फंक्शन्स प्रभावित होने लगते हैं। किडनी को हेल्दी रखने के लिए बैलेंस डाइट, पर्याप्त मात्रा में पानी, डेली एक्सरसाइज के साथ धूम्रपान से दूरी बनाए रखना ये सबसे बेसिक चीजें हैं। इनकी मदद से बढ़ती उम्र में भी किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है।    

किडनी को हेल्दी रखने के टिप्स

1. एक्सरसाइज करें

रोजाना थोड़ी देर की एक्सरसाइज करने से ओवरऑल बॉडी फिट रहती है। एक्सरसाइज का मतलब जिम जाकर डंबल्स उठाना मात्र नहीं होता। जॉगिंग, साइकिलिंग, स्वीमिंग जैसी एक्टिविटीज से भी बॉडी को फिट रख सकते हैं। इनसे मोटापा भी कम होगा। साथ ही ब्लड प्रेशर और डायबिटीज भी कंट्रोल में रहेगा।

2. डाइट में बदलाव

डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, सीजनल फल के साथ साबुत अनाज को खासतौर से शामिल करें। इसके अलावा नमक व चीनी का कम से कम सेवन करें। इससे भी मोटापा बढ़ता है।

ये भी पढ़ेंः- सोशल मीडिया पर वायरल है कच्चे अंडे की आइसक्रीम, लेकिन क्या सचमुच इसे खाना सुरक्षित है?

3. हाइड्रेटेड रहें

किडनी में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने के लिए और किडनी स्टोन के खतरे बचे रहने के लिए दिनभर में जरूरी मात्रा में पानी पिएं। 

4. सिगरेट और शराब से दूर रहें

सिगरेट और शराब कई तरह के हेल्थ प्रॉब्लम्स की वजह बन सकते हैं। इसके साथ ही साथ इनसे किडनी के फंक्शन्स पर भी असर पड़ता है। इनसे भी जितना हो सकें दूर रहें।

जैसा कि आप जानते हैं मोटापा किडनी से जुड़ी बीमारियों को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है, तो इसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। इसके अलावा हर तीन से छह महीने में अंतराल पर किडनी से जुड़े टेस्ट करवाते रहना चाहिए। जिससे समय रहते समस्या का पता चल जाता है और इलाज से इसे ठीक किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः- Fatty Liver के मरीज भूलकर भी न पिएं ऐसी 5 ड्रिंक्स, सेहत को होगा भयंकर नुकसान!