Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बढ़ती उम्र में रहना है हेल्दी, तो रूटीन में शामिल करें ये 3 स्ट्रेंथ बढ़ाने वाली एक्सरसाइजेस

Strength Training Benefits बढ़ती उम्र में भी अगर आप हेल्दी बने रहना चाहते और फिट नजर आना चाहते हैं तो इसकी तैयारी अभी से शुरू करनी होगी। अपने रूटीन में स्ट्रेंथ बढ़ाने वाली एक्सरसाइजेस को खासतौर से शामिल करें। आज हम आपको यहां तीन ऐसी एक्सरसाइजेस बताएंगे जिन्हें आप बिना किसी उपकरण की मदद से कर सकते हैं और पा सकते हैं फायदे ही फायदे।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Fri, 19 Jan 2024 07:54 AM (IST)
Hero Image
Strength Training Benefits: स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से सेहत को होने वाले फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Strength Training Benefits: महिला हो या पुरुष जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। जिसकी वजह से कई बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। महिलाओं में तो मेनोपॉज के बाद बोन डेंसिटी भी कम होने लगता है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। मसल्स लॉस भी तेजी से होने लगता है और शरीर में फैट बढ़ने लगता है। और तो और मूड स्विंग्स और टेंशन भी बढ़ जाती है। इन सभी समस्याओं से बचने का कारगर समाधान है स्ट्रेंथ ट्रेनिंग। जो मसल्स लॉस के साथ बोन डेंसिटी क होने वाला नुकसान से बचाता है। 

क्यों जरूरी है स्ट्रेंथ ट्रेनिंग?

अगर आपको नहीं पता, तो बता दें कि उम्र बढ़ने के साथ जिन बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है ऑस्टियोपोरोसिस उनमें से एक है। इसलिए शरीर के साथ-साथ बोन हेल्थ पर भी ध्यान देना जरूरी है। 

बोन डेनसिटी में सुधार 

कई सारी रिसर्च में यह साबित हुआ है कि बढ़ती उम्र में हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग बहुत जरूरी है खासतौर से महिलाओं के लिए। इससे ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा जो दूसरा फायदा स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का मिलता है वो है इससे फैट बर्न होता है और मसल्स बनती है। क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ मसल लॉस भी होने लगता है।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के के लिए इन 3 एक्सरसाइज को करें वर्कआउट रुटीन में शामिल

1. स्क्वॉट 

स्कवॉट क्वाड्रिसेप्स, ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग को ट्रेन करने की बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। साथ ही इससे लोअर बॉडी फिट और मजबूत होती है। रोजाना महज 10 मिनट स्क्वॉट करके आप बॉडी का एक्स्ट्रा फैट बर्न कर सकते हैं।

2. ग्लूट ब्रिज

बढ़ती उम्र में खासतौर से हिप्स और पेट पर फैट जमा होने लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए ग्लूट ब्रिज बहुत ही असरदार एक्सरसाइज है। इसे करने से लोअर बॉडी की स्ट्रेंथ बढ़ती है। लंबी सीटिंग जॉब वालों के लिए यह एक्सरसाइज बेस्ट है। पीठ दर्द, हैमस्ट्रिंग में अकड़न की प्रॉब्लम से भी निपटने में ये एक्सरसाइज कारगर है।

3. प्लैंक 

प्लैंक से सिर्फ बैली फैट ही कम नहीं होता, बल्कि इससे ओवरऑल बॉडी की स्ट्रेंथ भी बढ़ती है। बॉडी में कहीं अकड़न हो, तो पलैंक से वो भी सही हो जाती है। प्लैंक करने से बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ती है। 

ये भी पढ़ेंः- जिम जाने का नहीं करता मन, तो बेड पर लेटकर की जाने वाली इन एक्सरसाइज से घटा सकते हैं वजन

Pic credit- freepik