Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्दी-जुकाम से रहना चाहते हैं दूर, तो आज ही डाइट में शामिल करें Immunity बढ़ाने वाले ये फूड्स

Immunity Boosting Foods शरीर को स्वस्थ रखने में हमारी इम्युनिटी अहम भूमिका निभाती है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर आप जल्दी बीमार पड़ते हैं। मजबूत इम्युनिटी शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करती है। दवा के बजाय डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं आइए जानते हैं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चीजों के बारे में।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 15 Sep 2023 09:44 AM (IST)
Hero Image
Immunity Boosting Foods: डाइट में शामिल करें ये फूड्स, बढ़ेगी इम्युनिटी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Immunity Boosting Foods:बदलते मौसम में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। शरीर को बीमारियों से बचाने में इम्यून सिस्टम की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है, वो अक्सर बीमार पड़ते हैं। सर्दी-जुकाम, पेट दर्द, सुस्ती आदि की समस्या हमेशा होती है और संक्रामक बीमारियों का भी अधिक खतरा रहता है। ऐसे में बीमारियों से बचने के लिए इम्यून सिस्टम का ध्यान रखना काफी जरूरी है। आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं। आइए जानते हैं, खानपान की कौन-सी चीजें है, जो इम्युनिटी बढ़ाती हैं।

आंवला

आंवला को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी वायरल गुण होते हैं। यह विटामिन-सी का समृद्ध स्रोत है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, जिससे आप मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं। आप खाने में आंवला का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। इसे जूस, मुरब्बा, चटनी आदि के रूप में खा सकते हैं।

मसाले

किचन में रखे मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ कई बीमारियों से भी बचाते हैं। इनमें एंटी-सेप्टिक, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जिससे इम्युनिटी मजबूत होती है। आप रोजाना अपने खाने में हल्दी, जीरा, धनिया, काली मिर्च आदि मसालों का जरूर इस्तेमाल करें। इन मसालों के सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहेंगे।

यह भी पढ़ें:Milk Side Effects: जरूरत से ज्यादा आप भी पीते हैं दूध? तो फायदे की जगह सेहत को हो सकता है नुकसान

नींबू

हर किचन में नींबू आपको आसानी से मिल सकते हैं। इसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद बढ़ता है। यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर नींबू शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है, जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। दाल, सब्जी, सलाद में नींबू का रस मिक्स कर आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में कारगर है।

नट्स

नट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आप इन्हें डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप बादाम, काजू, पिस्ता, अखरोट खा सकते हैं। आप इन्हें नाश्ते के रूप में खा सकते हैं या स्मूदी में भी शामिल कर सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। जो आपको कई लाभ पहुंचाते हैं। ग्रीन टी पानी से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसमें एपिगैलोकैटेचिन गैलेट होता है, जो रोगों को कम करने वाले एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है।

छाछ

पोषक तत्वों से भरपूर छाछ पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे वायरल इन्फेक्शन से बच सकते हैं। इसके अलावा छाछ पाचन को दुरुस्त रखता है। छाछ को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें काली मिर्च, सेंधा नमक या अन्य मसाले भी मिक्स कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:Weight Loss Tips: कम करना चाहते हैं वजन, तो आज ही करें इन 5 फलों को डाइट से आउट

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik