Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Foods For Lung Health: फेफड़ों को रखना है स्वस्थ, तो इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Foods For Lung Health स्वस्थ रहने के लिए शरीर के सभी अंगों का ठीक तरह से कम करना जरूरी है लेकिन बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं में से एक है फेफड़े से जुड़ी समस्या इसे स्वस्थ रखने के लिए आप कुछ फूड्स की मदद ले सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 29 Sep 2023 05:16 PM (IST)
Hero Image
Foods For Lung Health: फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Foods For Lung Health: फेफड़े शरीर का अहम हिस्सा है। हेल्दी फेफड़े हमें कई तरह की बीमारियां जैसे अस्थमा, निमोनिया आदि के खतरे से बचाते हैं। इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड्स के कारण फेफड़े कमजोर हो रहे हैं, जिससे लोगों को सांस फूलने या सांस लेने में समस्याएं हो रही हैं। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स शामिल कर सकते हैं। 

पालक

पालक में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो सांस से जुड़ी समस्या को कम करते हैं। इसके अलावा, पालक विटामिन-सी का समृद्ध स्रोत है, जो फेफड़ों को स्वस्थ रखता है।

ब्रोकली

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में ब्रोकली शामिल कर सकते हैं। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें विटामिन सी, फोलेट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो फेफड़ों को हेल्दी रखते हैं।

जामुन

जामुन एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो फेफड़ों को हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करते हैं। जिससे आप फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं से बच सकते हैं। जामुन खाने से अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी को कम करने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद इन फूड्स को खाना है जरूरी, ताकि बनी रहे आपकी सेहत

लहसुन

पोषक तत्वों से भरपूर लहसुन इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मददगार है। नियमित रूप से लहसुन के सेवन से कई तरह के संक्रमण से बच सकते हैं।

हल्दी

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह आपको कई बीमारियों से बचाती है। हल्दी युक्त फूड्स खाने से फेफड़ों में सूजन की समस्या कम होती है।

अदरक

अदरक खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें एंटी इंफ्लमेटरी गुण पाए जाते हैं। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में अदरक शामिल कर सकते हैं। इससे फेफड़ों की सेहत में सुधार होता है।

यह भी पढ़ें: शादी से पहले कार्डियक अरेस्ट से हुई दुल्हन की मौत, कुछ ही दिन पहले करवाई थी ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik