Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Toilet Day 2023: चमकने के साथ टॉयलेट रहेगा जर्म फ्री भी, जब इन तरीकों से करेंगे उसे साफ

World Toilet Day 2023 हर साल नवंबर की 19 तारीख को वर्ल्ड टॉयलेट डे यानी विश्व शौचालय दिवस मनाया जाात है। इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2001 में की गई थी। इस दिन को इतने बड़े स्तर पर मनाने का मकसद लोगों को टॉयलेट की स्वच्छता और उससे स्वास्थ्य किस कदर प्रभावित हो सकता है इसके प्रति जागरूक करना था।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 19 Nov 2023 08:07 AM (IST)
Hero Image
World Toilet Day 2023: टॉयलेट को इन तरीकों से मिनटों में करें साफ

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World Toilet Day 2023: टॉयलेट घर का बहुत ही जरूरी हिस्सा होता है। इसलिए इसकी भी साफ-सफाई उतनी ही जरूरी है जितना घर के दूसरे हिस्सों की। कमोड में फैली गंदगी या बदबू सेहत के लिए तो खराब है ही साथ ही इससे दिन भी खराब हो जाता है। टॉयलेट और सेहत के बीच का कनेक्शन बताने के लिहाज से ही हर साल 19 नवंबर को वर्ल्ड टॉयलेट डे मनाया जाता है। आइए जानते हैं टॉयलेट साफ करने के कुछ आसान तरीके।

ऐसे साफ करें टॉयलेट

- टॉयलेट की हर हफ्ते सफाई करें, लेकिन अगर घर में एक ही टॉयलेट है, तो हफ्ते में दो से तीन बार साफ करें। कमोड के साथ सीट को भी साफ करना बहुत जरूरी है क्योंकि सीट पर भी जर्म्स और बैक्टीरिया रहते है। साथ ही साथ टाइल्स को भी साफ करें। 

- टॉयलेट को आसानी से साफ करने के लिए गर्म पानी लें और उसमें थोड़ा-सा डिटर्जेंट पाउडर मिलाएं। फिर इससे टॉयलेट सीट, कमोड और टाइल्स को साफ करें।

- टॉयलेट को डिटर्जेंट वाले पानी से साफ करने के बाद एक-दो बार साफ पानी से भी धोना जरूरी है। पूरी तरह साफ करने के बाद साफ पानी से धो दें।

- कमोड और टॉयलेट सीट के साथ फ्लश टैंक को भी साफ करना जरूरी है। हां इसकी हफ्ते में सफाई करना जरूरी नहीं, महीने में एक-दो बार कर लें।

- ध्यान दें टॉयलेट सीट या कमोड साफ को कभी भी बहुत ज्यादा गर्म पानी से साफ न करें क्योंकि इससे टॉयलेट सीट या कमोड के चटकने या टूटने का डर रहता है। 

विनेगर और नींबू का कमाल

टॉयलेट साफ करने के लिए वाइट विनेगर (सिरका) भी है बड़े काम का। सबसे पहली बात तो इसमें टॉयलेट क्लीनर जैसे हार्ड केमिकल्स नहीं होते। दूसरा इससे टॉयलेट के दाग-धब्बे तो दूर होते ही हैं साथ ही बैक्टीरिया की भी सफाई होती है। एक्सपर्ट भी टॉयलेट को साफ करने के लिए विनेगर को एक बेहतरीन ऑप्शन मानते हैं। यहां तक कि विनेगर से टॉयलेट ड्रेनेज में फंसी गंदगी भी बिना ज्यादा जद्दोजेहद किए निकल जाती है। 

ये भी पढ़ें- World Toilet Day 2023: टॉयलेट का इस्तेमाल करते समय फॉलो करें हाइजीन से जुड़ी ये खास बातें

Pic credit- freepik