Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

How to Control Anger: नहीं आएगा गुस्सा, बस रोजाना करें यह 4 काम

How to Control Anger जरा-जरा सी बात पर क्या आपको भी आ जाता है बहुत ज्यादा गुस्सा तो ये आपकी और आपके सेहत के लिए बहुत ही खराब चीज है। तो आज के इस लेख में हम गुस्सा शांत करने के उपायों के बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 03 May 2023 07:12 AM (IST)
Hero Image
How to Control Anger: गुस्सा शांत करने के लिए करें ये काम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How to Control Anger: आजकल लोगों में एक चीज काफी आम हो गई है और इसे घर या बाहर कहीं पर भी देखा जा सकता है- वो है गुस्सा। जी हां, गुस्सा यानी क्रोध, जो ना केवल अपना नुकसान करता है बल्कि सामने वाले का भी। और ना जाने कितने ही योगी-मुनि और सिद्ध पुरुष कह चुके हैं कि गुस्सा केवल नुकसान का ही नाम है और इससे कुछ भी हासिल नहीं होता। गुस्सा दो तरह का होता है- जिसमें पहला तो गुस्सा करने वाले को खुद ही नहीं पता होता, जबकि दूसरे में व्यक्ति गुस्से में कुछ भी करने के बाद दुखी होता है और अपराधबोध से ग्रसित हो जाता है। तो क्या गुस्से से छुटकारा पाया जा सकता है, तो इसका जवाब है- हां। चलिए आज आपको बताते हैं ऐसे सरल उपाय, जिन्हें आपने अपना लिया तो गुस्सा कभी नहीं आएगा।

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े माइक्रोब्लॉगिंग मंच, कू ऐप पर मौजूद मशहूर योग गुरु, आध्यात्मिक वक्ता, लेखिका और संस्कृति दार्शनिक आचार्य प्रतिष्ठा ने गुस्से से छुटकारा पाने के शानदार उपाय बताए हैं। वह कहती हैं कि पिछले कुछ वक्त से एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है कि लोग बहुत जल्दी गुस्सा करते हैं। तुरंत अपना आपा खो देते हैं। गुस्से में पता ही नहीं चलता कि क्या और किससे बोल रहे हैं। यह व्यक्ति पर इतना नियंत्रण कर लेता है, कि यह सारी क्रिया-प्रतिक्रिया अपने कब्जे में ले लेता है। व्यक्ति के बस में कुछ नहीं रहता। 

वह आगे कहती हैं कि, कई लोग कहते हैं कि उन्हें किसी और ने गुस्सा दिला दिया, या मेरी गलती नहीं थी। इसका मतलब आप अपना रिमोट कंट्रोल किसी और को दे देते हो। तो ऐसा नहीं होना चाहिए। किसी ने गुस्सा दिलाया या आपको खुद से आया, सभी गलत है। इसका उपाय मौजूद है और इसे नियमित अपनाना बहुत जरूरी है।  

Koo App

If you get angry on every thing, then watch this. Simple way to control anger | How to Control Anger #Anger #Yoga #Health very simple ways to control anger

View attached media content

- Acharya Pratishtha (@acharyapratishthaji) 1 May 2023

आचार्य प्रतिष्ठा इसके उपाय बताती हुई कहती हैं कि इसका सबसे पहला तरीका है- मौन। रोजाना हर व्यक्ति को नियमित रूप से मौन का अभ्यास करना है। रोज 10 मिनट से शुरू कीजिए, फिर आधा घंटा और फिर एक घंटे तक मौन का अभ्यास करना सीखना है। इस दौरान आप ना तो अपनी जुबान से कुछ बोलेंगे, ना ही अपने विचारों से कुछ बोलेंगे और ना ही दूसरों के विचार को अपने ऊपर डालेंगे। यानी इस दौरान केवल शांत रहेंगे और सब्र पैदा करेंगे। यह मौन व्यक्ति के भीतर जबर्दस्त ऊर्जा पैदा करेगी और शांति सब्र व्यक्ति को जीवन में काफी सफलता दिलाएगी।

इसका दूसरा उपाय है- हास्य यानी हंसी। दिन में पांच बार अपने परिवार-मित्रों को कुछ मिनट के लिए एक कॉल में जोड़ें और सुनिश्चित करें कि सभी लोग हंसेंगे। सीधे बैठें और अपने कंधों को आराम की मुद्रा में रखें। सीना आगे, पेट अंदर और अपने हाथ फैलाकर आधे मिनट के लिए खुलकर हंसे। महसूस करें कि हर तरफ खुशी ही खुशी है और आप बहुत खुश हैं और जमकर हंसे। अपनी आंखें बंद कर लें और फिर इसे रिपीट करें। बस यही सोचें कि आप बहुत खुश हो गए हैं और सभी लोग खुश हो रहे हैं।

इसके बाद तीसरा उपाय है- शशांक आसन का अभ्यास। सबसे पहले वज्रासन में बैठ जाएं। हाथों को आपस में मिलाएं और सांस भरते हुआ हाथों को उठाना और जितना पीछे झुक सकते हैं, उतना झुकना। सांस छोड़ते वक्त आगे की ओर होते हुए हथेलियों और फिर कोहनी को जमीन से छूना है। इस आसन को जितनी देर चाहे, उतनी देर करें। यह तीन से पांच बार रिपीट करना है। इसके बाद आनंद मदिरा का अभ्यास। इस स्थिति में बैठें और अपनी एड़ियों को ऐसे पकड़ें कि अंगुलियां बाहर और अगूंठा अंदर। गर्दन को पीछे ढीला छोड़ देंगे। इस स्थिति में बैठकर अपनी भौहों के बीच के हिस्से (आज्ञा चक्र) में पूरा ध्यान केंद्रित करें। यहां आने-जाने वाले विचारों को देखते रहें और आने दें और जाने दें। अब गर्दन को सामने ले आएंगे, हाथों को भी वापस ले आएंगे और शरीर को ढीला छोड़ देंगे। इस आसन को भी तीन बार करेंगे और ध्यान रखें कि इसे जल्दबाजी में ना करें।

उन्होंने अगले आसन के बारे में बताया कि सांस का अभ्यास। इसे लेटकर करेंगे और जब भी वक्त मिलेगा, तब करेंगे। अपने दाएं हाथ को पेट पर और बाएं हाथ को सीने पर रखें। पूरी सांस भरकर पेट फुलाएं और सांस छोड़कर पेट खाली करें। गहरी सांस लें और छोड़ें, ऐसे रिपीट करें और बिल्कुल आराम करें। बस हो गया। हां, इतना जरूर ध्यान रखें कि प्रकृति के करीब जरूर जाएं, मोबाइल या स्क्रीन से दूरी बनाएं, अपने परिवार के साथ समय बिताएं और ईश्वर की दी गई हर चीज का शुक्रिया अदा करते हुए खुश रहें।

Pic credit- freepik