Move to Jagran APP

Bad Cholesterol: गर्मियों में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को करना है कंट्रोल, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी समस्या है जो आज सिर्फ बड़ों में ही नहीं बल्कि कम उम्र के लोगों के बीच भी तेजी से बढ़ रही है। अच्छी सेहत के लिए शरीर को गुड कोलेस्ट्रॉल चाहिए होता है लेकिन आजकल की खराब दिनचर्या बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की वजह बन रही है। आइए जानें कुछ ऐसे फूड्स जिन्हें गर्मियों में अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Mon, 10 Jun 2024 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 07:11 AM (IST)
बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 5 फूड्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के चलते आजकल कई लोगों को कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की समस्या से जूझना पड़ता है। खून में पाया जाने वाला यह पदार्थ दो तरीकों का होता है, पहला गड और दूसरा बैड। हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) को गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, जो कि शरीर में टिश्यूज बनाने और ब्लड सर्कुलेशन को दुरुस्त रखने में बड़ा रोल प्ले करता है।

वहीं, दूसरी तरफ लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) जिसे बैड कोलेस्ट्रॉल कहते हैं, हार्ट की आर्टरीज के ऊपर जमा होकर दिल तक ब्लड के पहुंचने के रास्ते में रुकावट पैदा करता है। आइए इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनी डाइट में जगह देकर आप बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बच सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स के सेवन लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानि बैड कोलेस्ट्रॉल से काफी बचाव होता है। बता दें, इनमें भरपूर मात्रा में मल्टीविटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ऐसे में, अखरोट, अंजीर और बादाम खाना एक बढ़िया ऑप्शन है, लेकिन बादाम में कैलोरी ज्यादा होने के कारण इसे कम मात्रा में ही खाना चाहिए।

दलिया

बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए दलिया बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद फाइबर लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन को कम करता है। इसके अलावा साबुत या अंकुरित अनाज भी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर डाइट है। इसलिए बिना देर किए इन्हें अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर लें।

यह भी पढ़ें- नहीं चाहते मर्दाना कमजोरी के कारण अधूरा रह जाए पिता बनने का सपना, तो आज ही गांठ बांध लें ये जरूरी बातें

ओमेगा-3 फैटी एसिड

बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत कारगर होता है। ये ब्लड प्रेशर और ब्लड क्लॉटिंग की दिक्कतों से भी छुटकारा दिलाता है। सेलमन या टूना मछली में ये भरपूर मात्रा में मिल जाता है। इसके अलावा वेज ऑप्शन्स में आप सरसों या अलसी के बीज, रागी, ज्वार, बाजरा और चिया सीड्स का भी सेवन कर सकते हैं।

एवोकाडो

एक स्टडी बताती है कि बैड कोलेस्ट्रॉल की स्थिति में मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड काफी मददगार होता है। बता दें, एवोकाडो में ये पाया जाता है। इसलिए शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने के लिए एवोकाडो खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा यह फैट कम करने में भी मदद करता है। इसे आप कई तरीकों से तैयार करके खा सकते हैं।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों को हमेशा से सूपरफूड माना जाता है। इनके सेवन से कई बीमारियों का खतरा टल जाता है। ऐसे में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए भी हरी सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। फूलगोभी, पत्ता गोभी, पालक, टमाटर आदि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेस्ट होते हैं।

यह भी पढ़ें- Instant Noodles खाने के ये नुकसान जानकर आप भी हो जाएंगे परेशान! एक-दो नहीं, कई बीमारियों को मिलता है सीधा न्योता

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.