Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Home Remedies For Diabetes: डायबिटीज से हैं परेशान तो आजमाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

Home Remedies For Diabetes आज के समय में डायबिटीज की समस्या आम होती जा रही है। इसका मुख्य कारण हैं गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड्स। इसे कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दें। इसके अलावा आप घरेलू उपायों की मदद शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 30 Sep 2023 10:13 AM (IST)
Hero Image
Home Remedies For Diabetes: डायबिटीज कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Home Remedies For Diabetes: इन दिनों खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से डायबिटीज की समस्या आम होती जा रही है। यह बीमारी हर उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। अगर समय रहते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल न किया जाए, तो यह बीमारी जानलेवा साबित हो सकती है। आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। अगर आप भी बढ़ते शुगर से परेशान हैं, तो इन असरदार घरेलू उपायों की मदद से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी आपको कई बीमारियों से बचाती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन डायबिटीज को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होती है। जो सेहत संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। आप हल्दी को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

मेथी

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है। फाइबर से भरपूर मेथी रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करती है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का पानी जरूर पिएं, जिससे डायबिटीज की समस्या से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें: Apple Juice Benefits: किसी वरदान से कम नहीं है सेब का जूस, सुबह इसे खाली पेट पीने के हैं गजब के फायदे

तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियां कई बीमारियों का इलाज है। इनमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बायोटिक्स गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाते हैं। तुलसी की पत्तियां ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। आप अपनी डाइट में तुलसी की चाय शामिल कर सकते हैं।

दालचीनी

दालचीनी में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। दालचीनी टाइप-2 मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है।

लौंग

लौंग औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी गुणकारी होती है। लौंग मैंगनीज का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह ब्लड शुगर को भी करने में मददगार है। लौंग का पानी पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल होने में मदद मिलती है।

जीरा

डायबिटीज के मरीजों के लिए जीरा काफी फायदेमंद होता है। यह खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। यह शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। इसके लिए आप रोजाना खाली पेट जीरे का पानी पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें:Foods For Sinus Relief: साइनस इन्फेक्शन से पाना चाहते हैं राहत, तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik