Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खाना पकाने के ये तरीके हैं बहुत ही हेल्दी, स्वाद में भी नहीं आती कोई कमी

नए साल में हेल्थ पर फोकस करने का सोच लिया है तो सिर्फ जिम जाकर वर्कआउट करने से बात नहीं बनने वाली। इसके लिए खानपान पर भी ध्यान देना होगा। बहुत ज्यादा तेल-मसालों में पका खाना हार्ट के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता तो आइए जानते हैं कुकिंग के कुछ ऐसे मेथड के बारे में जो आपको रखेंगे एकदम फिट।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 02 Jan 2024 08:25 AM (IST)
Hero Image
खाना पकाने के ये तरीके आपको रखेंगे हेल्दी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। नो डाउट अच्छे से तेल मसाले में पका खाना खाने में बेहद जायकेदार लगता है, लेकिन लबालब तेल में पकी सब्जी हो या दूसरी डिशेज सेहत के लिए बिल्कुल अच्छे नहीं होते। इनका सीधा असर आपके हार्ट पर होता है। इसलिए एक्सपर्ट खाने में सीमित मात्रा में तेल, घी या मक्खन खाने की सलाद देते हैं, लेकिन इनके बगैर खाने का स्वाद ही कहां बाकी रहता है। ऐसा ही कुछ आप भी सोच रहे होंगे? तो ऐसा नहीं है खाने पकाने के कई ऐसे तरीके हैं जिससे आप खाने के स्वाद को बरकरार रखने के साथ ही उसे हेल्दी भी रख सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में।

कम तेल में खाना पकाने के तरीके 

1. स्टीमिंग

स्टीमिंग...खाना पकाने का ऐसा तरीका है, जो बहुत ही हेल्दी माना जाता है, क्योंकि इसमें खाने के पोषक तत्व नष्ट नहीं होते। भाप के जरिए खाना आासानी से पक जाता है। अगर आपको स्टीम में पके खाने में टेक्सचर एड करना है, तो बहुत थोड़े से तेल में इसे सॉते कर सकते हैं। टेस्ट और हेल्थ दोनों रहेंगे बरकरार। 

2. एयर फ्राई

एयर फ्राई के जरिए आप डीप फ्राई आइटम्स के भी बिना ज्यादा सेहत की परवाह किए मजे ले सकते हैं। इसमें खाना को हॉट एयर की मदद से तैयार किया जाता है। ऐसा नहीं है कि तेल का इस्तेमाल नहीं होता, लेकिन बहुत ही कम मात्रा में। पकौड़े, कबाब हर एक को आप एयर फ्राई में पका सकते हैं।

3. ग्रिलिंग

कुकिंग के इस मेथड का इस्तेमाल सिर्फ नॉन वेजिटेरियन चीज़ों को ही पकाने में नहीं किया जाता, बल्कि इसके जरिए आप और भी कई तरह की डिशेज तैयार कर सकते हैं। ग्रिलिंग के बाद फल हो या सब्जियां, एक अलग ही स्वाद आ जाता है उनमें और ये सेहत को भी किसी तरह से नहीं पहुंचाते नुकसान। 

4. बेकिंग

बेकिंग प्रोसेस सिर्फ केक, पेस्ट्री बनाने के लिए नहीं है, बल्कि इससे आप कई तरह के हेल्दी स्नैक्स भी तैयार कर सकते हैं। स्नैक्स के नाम पर हमारे जेहन में चिप्स, समोसे जैसे ही ऑप्शन आते हैं, तो आप इन चीज़ों को बेक्ड करके भी बन सकते हैं। बहुत कम तेल में रेडी हो जाएगा आपका ईवनिंग स्नैक्स।

ये भी पढ़ेंः- खाने में पोषक तत्वों को बरकरार रखने के लिए कुकिंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik