Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Back Pain: कमर दर्द से हैं परेशान, तो इससे राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Back Pain आजकल लोगों में कमर दर्द की समस्या आम होती जा रही है। कई बार गलत तरीके से बैठने के कारण भी कमर दर्द की समस्या होती है। इसके अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बैक पेन की संभावना होती है। ऐसे में आपको देसी उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 19 Nov 2023 02:04 PM (IST)
Hero Image
Back Pain:इस तरह पाएं कमर दर्द से छुटकारा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Back Pain: इन दिनों बैक पेन की समस्या आम है। कमर दर्द होने के कई कारण हैं। बढ़ती उम्र, तनावपूर्ण जीवन या कभी-कभी ज्यादा वर्कआउट करने के कारण भी लोगों में बैक पेन की समस्या बढ़ती जा रही है। कभी-कभी यह दर्द इतना बढ़ जाता है कि इसे बर्दाश्त करना मुश्किल होता है।

कई बार बैक पेन के कारण उठना-बैठना और चलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप कुछ असरदार घरेलू टिप्स की मदद से बैक पेन से राहत पा सकते हैं।

तेल से मसाज करें

कमर दर्द से राहत पाने के लिए सबसे कारगर है तेल से मसाज करें। इसके लिए सरसों तेल का इस्तेमाल करें, इसके लिए सरसों का तेल में लहसुन की कलियां डालें, फिर इसे गर्म करें। अब इससे प्रभावित जगह पर मालिश करें, इससे आपको आराम मिलेगा।

सही पोजिशन में बैठें

कई बार सही पोजिशन में न बैठने के कारण कमर दर्द की परेशानी हो सकती हैं। इसलिए हमेशा सही मुद्रा में बैठने की कोशिश । बैठते समय, अपनी पीठ को सामान्य स्थिति में रखें और अपने सिर और कंधों को सीधा रखें।

गर्म पानी और निलगिरी का तेल

एक बाल्टी गुनगुने पानी में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें डालें और इस पानी से नहाएं। इससे आपको कमर दर्द के साथ बॉडी पेन से भी आराम मिलेगा। आप इससे तनावमुक्त महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती हैं गंभीर परेशानी, तो कंट्रोल करने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स

एक्सरसाइज करें

शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना जरूरी है। जब आप टहलने जाते हैं और कुछ स्ट्रेचिंग करते हैं, तो इससे एंडोर्फिन रिलीज होता है, जिससे दर्द का एहसास कम हो जाता है।

गर्म सिकाई करें

गर्म सिकाई से आप सूजन को भी कम कर सकते हैं। कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी में भिगोए तौलिए का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपको दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

हल्दी और दूध

एक गर्म गिलास दूध में एक चुटकी हल्दी और शहद की मिलाएं। इसे नियमित रूप से पिने से कमर दर्द के साथ-साथ खांसी-जुकाम से भी छुटकारा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: कचरा समझकर न फेकें बादाम का छिलका, इन तरीकों से करें इस्तेमाल मिलेंगे कई सारे फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Picture Courtesy: Freepik