Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nose Bleeding Problem: गर्मी में बढ़ सकती है नाक से खून आने की समस्या, इन आसान तरीकों से करें बचाव

Nose Bleeding Problem गर्मी के मौसम में नाक से खून बहना आम बात है लेकिन लगातार नाक से खून आना सहीं नहीं है। इसका जल्दी इलाज करवा लें। नकसीन निकलने के कई कारण हैं इन तरीकों से इस से बचा जा सकता है।

By Poonam MehtaEdited By: Updated: Mon, 04 Apr 2022 01:18 PM (IST)
Hero Image
Nose Bleeding Problem:गर्मी में बढ़ सकती है नकसीर की समस्या

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Nose Bleeding Problem: गर्मी आते ही सेहत से जुड़ी कई सारी परेशानियां शुरू होने लगती हैं। इस मौसम में लोगों को हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन और नाक से खून आना जैसे कई समस्याएं होने लगती हैं। नाक से खून आने को नकसीर भी कहा जाता है। कुछ लोगों को गर्म चीजें खाने से यह दिक्कत शुरू हो जाती है। बार-बार नाक से खून बहना भी ठीक नहीं हैं, तो आइए जानें इसके कारण।

नकसीर के कारण

शुष्क हवा

नकसीर के सबसे सामान्य कारणों में से एक शुष्क हवा है। गर्मी के कारण खून की ये नलियां फैल जाती हैं। इसके अलावा, नाक को सूखेपन से बचाने के लिए हाइड्रेट रहने और पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीने की जरूरत होती है।

साइनस

साइनसाइटिस, साइनस की सूजन है, जो नाक की झिल्ली में सूखापन लाकर नकसीर पैदा कर देती है। यह समस्या वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण के कारण होती है।

जुखाम

नाक से खून आने के कई कारणों में से एक सर्दी जुखाम भी है। कोल्ड नाक की परत में जलन पैदा कर नकसीर की आशंका को काफी हद तक बढ़ा देता है।

नरसीक की समस्या आमतौर पर अधिक गर्मी में रहने, मसालेदार या तेज मिर्ची वाला खाना खाने, नाक पर चोट लगने और जुखाम बिगड़ जाने के कारण होती है। इसमें चक्कर आना, बेहोशी या फिर सिर का भारी लगना आम है।

गर्मी से खुद को कैसे बचाएं

1. धूप में सीधे जाने से बचें। घर से बाहर निकलते ही सिर को स्कार्फ से ढकें या फिर छतरी का इस्तेमाल करें।

2. गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी आसानी से हो जाती है, ऐसे में खूब पानी पीएं, ताकि डिहाइड्रेशन न हो।

3. अपने खान-पान का खास ख्याल रखें। पौष्टिक आहार खाएं। अधिक फल और हरी सब्जियों का सेवन करें।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। ज़्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें।

Pic Cridet- freepik