Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

How to deal Panic Attacks: अगर आपको भी आते हैं पैनिक अटैक, तो ऐसे करें खुद को हैंडल

How to deal Panic Attacks पैनिक अटैक एक प्रकार की एंग्जाइटी होती है। इसमें दिल की धड़कनें बढ़ जाती हैं सांस फूलने लगती है चक्कर आने लगता है और शरीर तेजी से कांपने लगता है तो ऐसा क्यों होता है और इस सिचुएशन में क्या करना चाहिए। इसके बारे में जानना जरूरी है जिससे किसी अनहोनी से बचा जा सके।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 24 Oct 2023 10:31 AM (IST)
Hero Image
How to deal Panic Attacks: पैनिक अटैक्स से निपटने के उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How to deal Panic Attacks: एंग्जाइटी, स्ट्रेस को कभी भी हल्के में लेने की गलती न करें क्योंकि ये कई तरह की दूसरी मानसिक समस्याओं की वजह बन सकता है। जिसमें से एक है पैनिक अटैक। किसी चीज़ को लेकर बहुत ज्यादा घबराहट, पैनिक अटैक की वजह बन सकता है। पैनिक अटैक अचानक होने वाला अटैक है, जो बेहद कष्टकारी हो सकता है। ये अटैक दिल का दौरे जैसा महसूस होता है जिसमें मरीज खुद पर कंट्रोल खो देता है।पैनिक अटैक वैसे खतरनाक नहीं हैं, लेकिन इससे आपकी जीवन की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है, तो इस सिचुएशन को कैसे करें हैंडल, आइए जानते हैं। 

पैनिक अटैक से डील करने के उपाय

गहरी सांस लेकर गिनती गिनेें

अगर आपके आसपास किसी को पैनिक अटैक आया है, तो उसे बैठने को कहें और गहरी सांस लेकर धीरे-धीरे गिनती गिनने को कहें। वहीं अगर आप अकेले हैं और ऐसे में पैनिक अटैक आ जाए, तो खुद से ही ये उपाय आजमाना है। गहरी सांस लें और छोड़ें और गिनती जारी रहें जब तक कि ब्रीदिंग नॉर्मल न हो जाए। 

बर्फ या ठंडे पानी से खुद को गीला करें

पैनिक अटैक में ठंडा पानी भी काफी राहत दिलाता है। अटैक आने पर ठंडे पानी से चेहरा धोएं। बर्फ वाला पानी हो, तो और बेहतर। चेहरे के साथ गर्दन भी पोछें। सिर पर ठंडा टॉवेल रखें। बहुत हद तक राहत पहुंचती है। 

फिजिकल एक्टिविटीज़ करें

अगर आपको पहले भी कभी पैनिक अटैक आया है, तो इस स्थिति से दोबारा बचने के लिए शारीरिक व्यायाम को बना लें अपनी डेली रूटीन का हिस्सा। फिजिकल एक्टिविटीज करने से एंडोर्फिन हॉर्मोन रिलीज़ होता है, जो मूड को बेहतर बनाता है और माइंड को रिलैक्स करता है। स्ट्रेस, एंग्जाइटी कम होने से पैनिक अटैक का खतरा भी कम हो जाता है।

ये भी पढ़ेंः- Mental Health at Workplace: मानसिक स्वास्थ्य पर असर डालता ऑफिस का माहौल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik