Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fenugreek Benefits For Diabetics: शुगर को कंट्रोल रखने के साथ ही पाचन भी दुरुस्त रखे हैं मेथी के दाने, जानिक कैसे करें इस्तेमाल

Fenugreek Benefits For Diabeticsमेथी दाना जो हमारे किचन में इस्तेमाल होने वाला जरूरी मसाला है। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि मेथी दाना ब्लड में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है इसके लगातार सेवन से शुगर और कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Updated: Mon, 15 Feb 2021 12:19 PM (IST)
Hero Image
मेथी दानों में अल्कलॉइड पाया जाता है, जो इंसुलिन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। शुगर लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से पनपने वाली ऐसी बीमारी है जिसका कितना भी ट्रीटमेंट करने पर भी जिंदगी भर के लिए इससे छुटकारा नहीं पाया जा सकता। ये बीमारी एक बार हो जाए तो फिर जिंदगी भर इसके साथ ही जीना पड़ता है। इस बीमारी को खत्म तो नहीं किया जा सकता लेकिन खान-पान और लाइफस्टाइल बेहतर करके इसे कंट्रोल में जरूर रखा जा सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक ब्लड में शुगर को कंट्रोल करने के लिए देसी नुस्खे बेहद असरदार है। मेथी दाना जो हमारे किचन में इस्तेमाल होने वाला जरूरी मसाला है। आप जानते हैं मेथी दाने का इस्तेमाल शुगर को कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है। मेथी दाना कई बीमारियों का एक साथ उपचार करता है। ये शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बिना प्रभावित किए हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि मेथी दाना ब्लड में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। मेथी दानों में अल्कलॉइड पाया जाता है, जो इंसुलिन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

एक अध्ययन के मुताबिक रोजाना 10 ग्राम मेथी का सेवन किया जाए तो शुगर के कारण होने वाली समस्याओं को कम किया जा सकता है। सूखी मेथी में घुलनशील फाइबर और ग्लुकोमानन फाइबर होता है जो आंतों से ग्लूकोज को अवशोषित करने में और मधुमेह को नियंत्रित करने का कार्य करता हैं। इसमें एल्कलॉइड मौजूद रहता है जो इंसुलिन के उत्पादन को बेहतर करता हैं और ग्लाइसेमिक स्तर के कम होने का कारण बनता हैं । आइए जानते हैं कि मेथी दाने का किस तरह इस्तेमाल करें जिससे शुगर और उससे होने वाली बीमारियों से बचा जा सके।

दही के साथ करें मेथी दाने का सेवन:

दही और मेथी दोनों के अंदर एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो बॉडी में ग्लूकोज के स्तर को कम करते है। आप चाहते हैं कि शुगर का स्तर कंट्रोल में रहे तो आप एक कप दही के अंदर मेथी पाउडर को डालकर खाएं। इससे आपको फायदा होगा।

भिगोकर करें मेथी का सेवन:

मेथी ना सिर्फ शुगर को कंट्रोल करती है बल्कि ये पाचन को भी दुरुस्त करती है। गैस और अपच की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मेथी दाने का सेवन करें। रोजाना 10 ग्राम मेथी के दानों को गर्म पानी में भिगोकर रखें और इसका सेवन करें। आपका पाचन दुरुस्त रहेगा साथ ही शुगर भी कंट्रोल में रहेगी।

मेथी का कितना करें सेवन:

अध्ययनों की मानें तो एक दिन में 2- 25 ग्राम मेथी का सेवन करना सही भी है और सुरक्षित भी। हालांकि इसकी मात्रा कितनी सही है, यह लेने वाले व्यक्ति पर भी निर्भर करता है। वैसे इसकी एक समय की अधिकतम मात्रा 10 ग्राम तय की गई है। इसके अलावा मेथी के कच्चे दानों की 25 ग्राम, पाउडर की 25 ग्राम और मेथी के पके हुए बीजों की 25 ग्राम मात्रा ही सही रहती है।  

                      Written By: Shahina Noor