Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Garlic Benefits: लहसुन का इन तरीकों से करें सेवन, दूर रहेगी सर्दी-जुकाम की समस्या

Garlic Benefits कच्चे लहसुन को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लहसुन में एंटी-बायोटिक एंटी-वायरल एंटी-फंगल के अलावा मैंगनीज पोटैशियम आयरन कैल्शियम और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अगर आप सर्दियों में सर्दी-जुकाम खांसी गले में खराश जैसी आम समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं तो रोजाना खाएं कच्चे लहसुन की दो से तीन कलियां।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 06 Nov 2023 07:05 AM (IST)
Hero Image
Garlic Benefits: सर्दियों में रोजाना खाएं लहसुन, रहेंगे बीमारियों से दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Garlic Benefits: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही शुरू हो जाती है जुकाम, खांसी और गले में खराश जैसी समस्याएं, जिसके चलते कई बार इस मौसम से चिढ़ होने लगती है। चाहकर भी मौसम को एन्जॉय नहीं कर पाते, लेकिन इसके लिए मौसम को दोष देने के बजाय अपनी इम्युनिटी पर काम करें। अगर आपको मौसम में हल्के बदलाव से भी ऐसे संक्रमण होते रहते हैं, तो इसका मतलब आपकी इम्युनिटी कमजोर है। इसके लिए खानपान के साथ अपनी रूटीन पर भी गौर करने की जरूरत है। इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग बनाने और सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने में लहसुन है बहुत ही कारगर। सर्दियों में इसके रोजाना सेवन से कई सारे फायदे मिलते हैं।

सर्दियों में रोजाना लहसुन की एक कली खाने से कई सारी बीमारियां पास भी नहीं फटकती। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लहसुन बहुत ही असरदार है। इसके अलावा लहसुन से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है, जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। 

कैसे करें लहसुन का सेवन?

लहसुन की तासीर गर्म होती है। ऐसे में सर्दियों में इसके सेवन से ठंड नहीं लगती। सबसे अच्छा ऑप्शन है कि आप इसे सरसों के तेल में हल्का भून लें और फिर खा लें। पकाने से इसका कड़वापन भी थोड़ा कम हो जाता है। इसमें पाए जाने वाला एंटी-वायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण हमें कई बीमारियों से दूर रखता है। एक और भी दूसरा उपाय है चटनी, जी हां चटनी के रूप में भी लहसुन खाने से यही फायदे मिलते हैं। 

इन बीमारियों से बचाती है लहसुन

- लहसुन हृदय रोगों के खतरे को कम करती है।

- लहसुन खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। 

- बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करने में लहसुन का सेवन बेहद असरदार है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, इस वजह से इसका सेवन करने से चर्बी कम होती है। 

- फेफड़ों को भी हेल्दी रखने में लहसुन खाना फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ेंः- Air Pollution: एयर प्यूरीफायर खरीदते और घर में सेट करते वक्त ध्यान रखें ये जरूरी बातें

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik