Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tips To Gain Weight: तेजी से बढ़ाना चाहते हैं वजन, तो डाइट में इन तरीकों से शामिल करें आलू

Weight Gain Tips आजकल जहां मोटापा आम समस्या है तो वहीं कई लोग वजन न बढ़ने की वजह से भी परेशान रहते हैं। वजन घटाने के लिए लोग कई चीजों को खाने से परहेज करते हैं लेकिन वजन बढ़ाने के लिए भी आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना जरूरी है। आज आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि वजन बढ़ाने के लिए आलू को डाइट में किन तरीकों से शामिल करें।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 12 Aug 2023 07:12 AM (IST)
Hero Image
Tips To Gain Weight: वजन बढ़ाने के लिए इन तरीकों से खाएं आलू

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ways To Increase Your Weight: आलू एक ऐसी सब्जी है, जो हर किसी को पसंद होती है। इसे बच्चे-बड़े सभी खाना पसंद करते हैं। सबसे खास बात है कि आलू का इस्तेमाल कर आप कई तरह की रेसिपीज बना सकते हैं। जो लोग दुबले-पतले होते हैं, उन्हें आलू खाने की सलाह दी जाती है। इसमें कैल्शियम, फाइबर, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में आलू जरूर शामिल करें। तो आइए जानते हैं, वेट गेन के लिए आलू को किन तरीकों से खाएं।

आलू का हलवा

वजन बढ़ाने में आलू का हलवा काफी मददगार हो सकता है। अगर आपको मीठा खाना पसंद है, तो आप रोजाना अपनी डाइट में आलू का हलवा शामिल कर सकते हैं, इससे वजन बढ़ने में आपको मदद मिलेगी। यह हलवा स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

उबले आलू खाएं

जिन लोगों को वजन कम होने की समस्या है, वे उबले आलू जरूर खाएं। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए उबले आलू में काला नमक छिड़क दें, फिर इसे खाएं। अगर आप नियमित रूप से उबले आलू खाते हैं, तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है।

आलू की सब्जी

आलू की सब्जी हर किसी को पसंद होती है और इसे बनाना भी काफी आसान होता है। वजन बढ़ाने के लिए आप आलू की सब्जी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आलू खाने के फायदे

  • आलू में मौजूद कई विटामिन्स और मिनरल्स मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • पोषक तत्वों से भरपूर आलू पाचन के लिए मददगार होता है। अगर आपको दस्त की समस्या है, तो जल्दी ठीक होने में आलू मदद कर सकता है।
  • कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर आलू हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।
  • आलू स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। आप इसका इस्तेमाल फेशियल मास्क में कर सकते हैं। यह मुंहासों और त्वचा की अन्य समस्याओं जैसे दाग-धब्बों से राहत दिलाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik