Move to Jagran APP

Home Remedies For Boils: बालतोड़ होने पर तुरंत अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे, दर्द और सूजन का नहीं रहेगा नामोनिशान

बालतोड़ की परेशानी पुरुष या महिला किसी को भी हो सकती है। यह समस्या अक्सर छाती जांघ पीठ या प्राइवेट पार्ट्स पर देखने को मिलती है जहां हेयर ग्रोथ ज्यादा होती है। बाल टूटने के बाद होने वाले इस दर्दनाक फोड़े से अगर आप भी तुरंत निजात पाना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। आइए आपको इसे ठीक करने के कुछ असरदार तरीके बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 11 May 2024 08:44 PM (IST)
Hero Image
बालतोड़ को ठीक करने के लिए बेहद कारगर हैं ये 4 घरेलू नुस्खे (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Home Remedies For Boils: शरीर के किसी हिस्से पर जब बाल अपनी जड़ से टूट जाता है और वहां फोड़ा या फुंसी बनने गलती है, तो इसे बालतोड़ कहते हैं। शुरुआत में ही इसे ठीक न किया जाए, तो इसमें पस यानी मवाद बनने लगती है, जो कि धीरे-धीरे गांठ में बदलकर व्यक्ति के लिए बेहिसाब दर्द का कारण बन जाती है। बता दें, इस इन्फेक्शन को दूर करने के लिए दवाइयों से लेकर इंजेक्शन तक मौजूद हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं, कि कुछ घरेलू नुस्खे भी इस समस्या में इतने कारगर होते हैं कि पहले इस्तेमाल से ही बालतोड़ सूखना शुरू हो जाता है। आइए जानते हैं।

नीम

एंटीबैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर नीम की छाल या इसके पत्ते, दोनों ही बालतोड़ की समस्या में काफी लाभदायक होते हैं। बता दें, कि इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी थोड़ी पत्तियों और छाल को पीस लेना है और फिर इसे हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लेना है। अब आप इसे उस इन्फेक्टेड एरिया पर लगाकर रात भर के लिए भूल जाएं और सुबह इसे पानी से धो लें। दिन-रात दोनों समय आप इस पेस्ट को लगा सकते हैं, आप देखेंगे कि पहले ही इस्तेमाल से आपका बालतोड़ ठीक होने लगा है।

यह भी पढ़ें- क्या पुरुषों में भी दिखते हैं पीरियड्स जैसे लक्षण, जानें IMS से जुड़ी सभी बातें

हल्दी

बालतोड़ की समस्या में होने वाले दर्द और सूजन से निजात दिलाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल भी काफी पुराने समय से होता आया है। इसमें कई एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में, आप एक छोटा चम्मच हल्दी में एक चुटकी चूना मिलाएं और इस पेस्ट को एक चम्मच में लेकर गैस पर गर्म कर लें। इसे हल्का गर्म ही बालतोड़ पर लगा लें और पूरी रात के लिए छोड़ दें। बता दें, कि आपको इतना गर्म लगाना है कि जिसे आपकी त्वचा सहन कर पाए और जले भी नहीं। बालतोड़ से छुटकारा पाने के लिए ये नुस्खा बेहद पुराना और असरदार है, जिसका दो बार इस्तेमाल करने के बाद ही आपको सूजन या दर्द से छुटकारा मिलने लगेगा और यह सूख जाएगा।

लहसुन

बालतोड़ को बढ़ने से रोकने के लिए लहसुन का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए आपको इसकी कली को पीसकर इस पेस्ट को इन्फेक्टेड एरिया पर लगा लेना है या फिर आप इसके रस को भी बालतोड़ पर लगा सकते हैं। दोनों ही तरीकों से बालतोड़ को जल्द से जल्द खत्म किया जा सकता है। बता दें, इसे रातभर लगाए रखें तो अच्छा है, लेकिन कम से कम आधा घंटा जरूर लगाकर रखें और बाद में पानी से धो लें।

पान के पत्ते

बालतोड़ को ठीक करने और बढ़ने से रोकने के लिए आप पान के पत्तों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको इन्हें लेकर सबसे पहले लवे पर कपड़े की मदद से थोड़ा गर्म कर लेना है। इसके बाद इसमें अरंडी का तेल लगाकर किसी कपड़े की मदद से बांध लेना है या डॉक्टर टेप की मदद से इसे उस हिस्से पर चिपका लेना है। रात में ऐसा करने के अगले दिन बाद आप सुबह देखेंगे कि फोड़े से मवाद भी बाहर आ गया है और सूजन भी काफी हद तक दूर हो गई है।

यह भी पढ़ें- मसूड़ों को हेल्दी बनाएंगी ये 8 आदतें, आज ही करें अपने रुटीन में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।