Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सब कुछ करके देख लिया! मुंह की बदबू नहीं ले रही जाने का नाम? तो 4 तरीकों से पाएं इससे छुटकारा

दांतों की सफाई सही ढंग से न हो पाने के कारण मुंह से अक्सर बदबू आने की शिकायत रहती है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो यहां हम इससे छुटकारा पाने के कुछ असरदार तरीके (Home Remedies For Bad Breath) लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर इस दुर्गन्ध से तो निजात मिलेगी ही साथ ही आप अपनी ओरल हेल्थ को भी सुधार सकते हैं। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 11 Aug 2024 12:09 AM (IST)
Hero Image
मुंह से आने वाली बदबू को ऐसे करें दूर (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How To Get Rid Of Bad Breath: मुंह से आने वाली दुर्गंध की समस्या आम बात है, क्योंकि जो लोग अपने अक्सर इसकी साफ-सफाई का अच्छे से ध्यान नहीं रखते हैं, जिससे उन्हें इस समस्या का सामना करना पड़ता है। मुंह से आने वाली बदबू के कारण अगर आप भी दूसरों से बात करते समय शर्मिंदगी महसूस करते हैं, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। आइए फटाफट जान लीजिए इससे निजात पाने के तरीके।

जीभ को रखें साफ

ब्रश करते समय जीभ को साफ करना भी बेहद जरूरी है। कई बार लोग दांतों को तो साफ कर लेते हैं लेकिन जीभ साफ करना जरूरी नहीं समझते है। जीभ को ढंग से क्लीन न करने पर भी मुंह से बदबू आने की शिकायत हो सकती है। ऐसे में आप रोजाना जीभ साफ करने की आदत बना लें।

नारियल तेल का यूज

सुबह या शाम एक से दो चम्मच नारियल के तेल को मुंह में रखकर इधर-उधर घुमाएं और फिर कुल्ला कर लें। नारियल के तेल से कुल्ला करने से दांतों के कोनों में फंसी गंदगी निकल जाती है। बता दें, ये नुस्खा दांतों की सड़न को दूर करने में भी काफी काम आता है।

यह भी पढ़ें- मसूड़ों को हेल्दी बनाएंगी ये 8 आदतें, आज ही करें अपने रुटीन में शामिल

लौंग का इस्तेमाल

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने के कारण लौंग भी मुंह से आ रही दुर्गन्ध का खात्मा करने में बेहद असरदार साबित हो सकती है। लौंग के इस्तेमाल के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस एक से दो लौंग के टुकड़ों को मुंह में रखकर चूसें, क्योंकि इससे निकलने वाला अरोमा मुंह से आ रही बदबू को दूर कर देता है।

सेब का सिरका

एपल साइडर विनेगर के पानी से मुंह के बैक्टीरिया दूर होते हैं, दांत साफ होते हैं और मुंह से बदबू आना बंद हो जाती है। एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालें और इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें- Oral Health को लेकर कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, फायदे की जगह उठाना पड़ सकता है नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।