Move to Jagran APP

Headache: सिरदर्द से हैं परेशान, तो राहत पाने के लिए खाएं ये 7 तरह के फूड्स

Headache सिरदर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है शरीर में पानी की कमी होना। इसलिए शरीर को हाइड्रेट करने के लिए पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं। इसके अलावा आप अपनी डाइट में पानी से भरपूर फल और सब्जियां शामिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो आपको सिरदर्द से राहत दिला सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sun, 27 Aug 2023 02:59 PM (IST)Updated: Sun, 27 Aug 2023 02:59 PM (IST)
Headache: सिरदर्द से हैं परेशान, तो खाएं ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Headache: आजकल सिरदर्द की समस्या आम है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे तनाव, वर्क लोड, नींद की कमी आदि। सिरदर्द का असर हमारे पूरे दिन पर पड़ता है, ऐसे में हमें चिड़चिड़ापन महसूस होती है और कोई काम भी ठीक से नहीं कर पाते हैं। अक्सर लोग सिरदर्द से राहत पाने के लिए तुरंत दवा खाते हैं, लेकिन यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आज आपको कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाने से आपको सिरदर्द से आराम मिलेगा।

अदरक

अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सिरदर्द को कम करने में मददगार है। आप इसका इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। आप अदरक को कद्दूकस करके थोड़े से पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं । चाहें तो आप अदरक की चाय बनाकर उसमें नींबू और शहद भी मिला सकते हैं। इन ड्रिंक्स को पीने से आपको सिरदर्द से निजात मिलेगा।

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय न केवल शरीर को तरोताजा करती है बल्कि दर्द से भी राहत दिलाती है। इसमें दर्द निवारक और सूजन-रोधी गुण होते हैं । जिन लोगों को अक्सर चिंता और तनाव की समस्या होती है, उनके लिए पुदीने की चाय काफी फायदेमंद है।

कॉफी

अगर आप सिरदर्द से परेशान रहते हैं, तो कॉफी पीने से आपको आराम मिल सकता है। एक रिसर्च के अनुसार, कैफीन सिरदर्द के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकता है।

तरबूज

शरीर में पानी की कमी के कारण भी सिरदर्द की समस्या हो सकती है। अगर आपने पूरे दिन पर्याप्त पानी नहीं पिया है, तो आपको दर्द की समस्या हो सकती है। शरीर में पानी के स्तर को संतुलित करने के लिए आप ऐसे खाद्द-पदार्थ का चुनाव करें, जिनमें पानी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। तरबूज में 92% पानी होता है और इसमें पोटैशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी दूर होती है।

फैटी फिश

फैटी फिश सिरदर्द से राहत दिलाने में काफी मददगार है। ये ओमेगा -3 फैटी एसिड के स्रोतों से समृद्ध हैं, जो मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देते हैं। ये मछलियां हमारी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने में मदद करती हैं।

फल और सब्जियां

फल और सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आप नियमित रूप से अपनी डाइट में इन्हें शामिल करते हैं, तो आप सिरदर्द से बच सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में मौजूद फाइबर पाचन को भी दुरुस्त रखता है।

नारियल पानी

नारियल पानी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-सी जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। इसे पीने से आपको सिरदर्द से राहत मिल सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.