Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Home Remedies For Tonsils: सर्दियों में टॉन्सिल की समस्या से हैं परेशान, तो तुरंत आराम दिलाएंगे ये देसी नुस्खे

Home Remedies For Tonsils सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को टॉन्सिल की समस्या होती है। जिससे गले में दर्द सूजन और कई तरह की परेशानी होती है। कई बार अनहेल्दी खाने से भी टॉन्सिल की परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर टॉन्सिल की दिक्कत कम कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 22 Nov 2023 01:20 PM (IST)
Hero Image
Home Remedies For Tonsils: टॉन्सिल की समस्या से इस तरह पाएं राहत

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Home Remedies For Tonsils: टॉन्सिल इन्फेक्शन से आपकी सुरक्षा करते हैं। जब टॉन्सिल में सूजन होता है, तो काफी दर्द महसूस होता है। ऐसे में कुछ भी खाने-पिने में दिक्कत होती है। सर्दियों के मौसम में यह समस्या आम है, लेकिन अगर टॉन्सिल की परेशानी ज्यादा दिनों तक होती है, तो आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें। इसके अलावा आप टॉन्सिल के दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार भी अपना सकते हैं। ये नेचुरल चीजें आपको आसानी से किचन में मिल जाएंगी।

शहद और हल्दी वाला दूध

दूध में शहद और हल्दी मिलाकर पीने से गले की खराश से राहत पा सकते हैं। शहद और हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो टॉन्सिल से राहत दिलाने में मददगार है। इसके लिए आप गर्म दूध में हल्दी और शहद मिलाएं, फिर इसे पिएं।

लौंग

लौंग में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह गले की खराश को शांत करने में मददगार है। अगर आपका टॉन्सिल बढ़ा है, तो एक या एक से अधिक लौंग अपने मुंह में रखें, उन्हें चूसें और फिर इसे चबाएं।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में शरीर को रखना चाहते हैं गर्म, तो इन पारंपरिक व्यंजनों का उठाएं लुत्फ

तुलसी की पत्तियां

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी के पत्ते गले की खराश को शांत करने में बेहद कारगर हैं। लोग इन पत्तों का उपयोग सर्दी-खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार के रूप में करते हैं। आप तुलसी की पत्तियों को सबसे पहले धो लें, फिर इन पत्तियों को पानी में उबाल लें, फिर इसे छान लें, जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसे पिएं। इससे गले की खराश शांत होगा।

नमक के पानी से गरारे करें

अगर आप टॉन्सिल की परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो नमक के पानी से गरारे कर सकते हैं। यह गले की खराश और दर्द को शांत कर सकता है। इसके अलावा आप सूजन से भी राहत पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज का रामबाण इलाज हैं ये पत्तियां, बढ़ा हुआ ब्लड शुगर तेजी से होगा कंट्रोल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Picture Courtesy: Freepik