Move to Jagran APP

Heat Stroke: गर्मियों में हीट-स्ट्रोक बन सकता है परेशानी, डॉक्टर के बताए इन टिप्स से रखें सेहत का ख्याल

गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ने के साथ ही हीट स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। इसमें बेहोशी और भ्रम के दौरे पड़ने से लेकर सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। ऐसे में हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए खानपान और लाइफस्टाइल में थोड़ा बहुत बदलाव जरूरी हो जाता है। आइए डॉक्टर से जानते हैं इससे बचाव के कुछ तरीकों के बारे में।

By Jagran News Edited By: Nikhil Pawar Published: Tue, 09 Apr 2024 08:57 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2024 08:57 PM (IST)
Heat Stroke: डॉक्टर से जानें हीट स्ट्रोक से बचाव के तरीके

नई दिल्ली। Heat Stroke: देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी ने अपना सितम ढाना शुरू कर दिया है। ऐसे में चाहे बच्चे हों या बड़े, हर किसी को थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। इन दिनों खानपान को लेकर या घर से बाहर निकलते समय बरती जाने वाली छोटी-सी लापरवाही भी आपको बड़े खतरे में ला खड़ा कर सकती है। ऐसे में डॉक्टर्स अक्सर बाहर के खाने से दूरी बनाए रखने की सलाह देते हैं। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं हीट स्ट्रोक से बचाव के कुछ कारगर उपाय, जिन्हें लेकर ब्रह्मानंद मिश्र ने डॉ. आकांक्षा रस्तोगी, सीनियर कंसल्टेंट, इंटरनल मेडिसिन, मेदांता, गुरुग्राम से बातचीत की है। आइए जानें।

खानपान को लेकर सावधानी

डॉ. आकांक्षा रस्तोगी बताती हैं कि दूषित भोजन और पानी के कारण इन दिनों पीलिया की समस्या भी देखने को मिलती है। इसमें बुखार, उल्टी, थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कभी-कभी लोग पेट में दर्द की भी शिकायत करते हैं। इसके अलावा डायरिया की भी आशंका इन दिनों में बढ़ जाती है। इसमें दस्त, उल्टी, कमजोरी होती है। साथ ही, अस्वच्छ भोजन और पानी चलते टाइफाइड का जोखिम भी इन दिनों काफी रहता है। इसमें बुखार थोड़ा लंबा खिंचता है। अगर पांच दिन से ज्यादा बुखार आ रहा है तो डॉक्टर से जरूर मिलें और टाइफाइड की जांच जरूर कराएं।

यह भी पढ़ें- लू से बचने के लिए क्या करें और क्या नहीं, एक क्लिक में पढ़िए पूरी जानकारी

धूप में सावधानी से निकलें

काम के चलते कुछ लोगों को धूप में निकलना होता है। ऐसे में उन्हें स्किन रैशेज (घमौरियां) होने की आशंका अधिक रहती है। बता दें, कि ज्यादा पसीने के कारण शरीर पर लाल दाने पड़ने या त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं होने लगती हैं। अधिक धूप और तापमान बढ़ने से हीट स्ट्रोक की समस्या देखी जाती है। ध्यान रखें, कि अगर ज्यादा गर्मी में काम कर रहे है तो पानी का सेवन कम न होने पाए।

ज्यादा देर धूप में रहने से बचे

ज्यादा देर धूप में रहने से हीट स्ट्रोक की समस्या की आशंका रहती है। इसमें कन्फ्यूजन की स्थिति पैदा हो जाती है, रक्तचाप में कमी और थकान की समस्या भी होती है। ऐसे में कई बार इसकी वजह से हृदय की गति पर भी असर पड़ता है।

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

भरपूर मात्रा में पानी पीने के साथ-साथ इन दिनों नारियल पानी लेना भी बेहतर है। इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं जिससे इलेक्ट्रोलाइट्स, जैसे सोडियम, पोटेशियम आदि मिल जाता है। गर्मी में लगातार पसीना निकलने से शरीर में नमक की कमी हो जाती है। नारियल पानी ले रहे हैं, तो इससे काफी राहत मिल जाती है। दूसरा, अगर उल्टी या दस्त की समस्या हो रही है तो ओआरएस का घोल या घर में ही शिकंजी बना सकते हैं। अगर ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं है, तो इसमें थोड़ा नमक डाल सकते लें। बाहर के बजाय घर में ही ताजे फलों का जूस निकालें। दही और लस्सी का सेवन भी करें। ऐसा करने से डिहाइड्रेशन से तो बचेंगे ही, साथ ही इससे पेट को भी ठंडक मिलेगी।

हीटवेव से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • बाहर निकलते समय हीट स्ट्रोक से बचने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखें।
  • दिन भर में कम से कम दो लीटर पानी का सेवन जरूरी है।
  • नारियल पानी, जूस, लस्सी का भरपूर सेवन करें। संतरे, तरबूज, खरबूजा जैसे मौसमी फलों का सेवन जरूरी है।
  • आजकल केमिकल वाले तरबूज भी आ रहे हैं, ऐसे में इनसे बचने के लिए पहले इसे काट लें और फिर टिश्यू पेपर से साफ करके देखें अगर लाल रंग छूट रहा है तो वह केमिकलयुक्त हो सकता है, तो इसका सेवन बिल्कुल भी न करें।
  • सिर को धूप से बचाने के लिए हैट या किसी कपड़े या छाते का इस्तेमाल करें। आंखों को बचाने के लिए चश्मा लगाएं। त्वचा को बचाने के लिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इसे घर से निकलते समय और फिर दोपहर में दो-तीन बजे के करीब सनस्क्रीन लगाएं।
  • त्वचा को धूप से बचाने के लिए पूरी बांह के कपड़े जरूर पहनें।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में Dehydration का शिकार बना सकते हैं ये फूड आइटम्स, हेल्दी रहने के लिए आज ही बनाएं इनसे दूरी

Picture Courtesy: ANI


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.