Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Leg Pain: ऑफिस में पैरों के दर्द से हो जाते हैं बदहाल, तो ये टिप्स देंगी आपको आराम

How to Improve Leg Posture ऑफिस के दौरान कई लोगों को पैरों में दर्द की शिकायत रहती है। डायबिटीज या फिर दिल के बीमारी के अगर आप मरीज हैं तो ऐसे में तो ये दिक्कत बहुत तकलीफदेह बन जाती है। ऐसे में जरूरी हो जाती है आपके पैरों की सही पोजीशन। इस बारे में अगर आप भी नहीं जानते हैं तो बने रहिए इस आर्टिकल के साथ।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 20 Jan 2024 12:45 PM (IST)
Hero Image
ऑफिस में नहीं होगा पैरों में दर्द, अगर अपना लेंगे ये तरीके

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How to Improve Leg Posture: ऑफिस शिफ्ट में अक्सर 8-9 घंटे बैठे-बैठे बॉडी में कई तरह की दिक्कतें देखने को मिलती हैं। ज्यादातर लोगों की शिकायत रहती है कि काम के बीच उठने वाला पैरों का दर्द बड़ी परेशानी बन जाता है। कई बार तो ये सूजन का रूप ले लेता है। यही नहीं, घर जाकर भी ये आफत खत्म नहीं होती है। ऐसे में अगर आप भी इस तकलीफ से जूझ रहे हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको कुछ ऐसे पोश्चर्स के बारे में बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप भी पैरों में दर्द और सूजन से आराम पा सकते हैं।

ऐसे मिलेगा पैरों के दर्द से आराम

आप भी अगर पैरों के दर्द से परेशान हैं तो काम के घंटों के बीच अपने बैठने की पोजीशन का ख्याल रखें। इस तरह बैठें जिससे आपके शरीर का पूरा वेट आपके शरीर पर न महसूस हो, यानि पैरों को क्रॉस करके न बैठें। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है क्योंकि पैरों में वॉटर रिटेंशन बढ़ता है। इसके अलावा ऐसे बैठने से आपके टिशूज में पानी भरता है और पैरों में सूजन की समस्या देखने को मिलती है।

यह भी पढ़ें- गर्दन और कमर दर्द ने कर दिया है परेशान, तो इन 5 टिप्स से पा सकते हैं आराम

बैठते वक्त न करें ये गलती

कई लोगों को चेयर पर पालथी मालकर बैठने की आदत होती है। इस तरह की पोजीशन से पैरों की नसें दबने लगती हैं और ब्लड सर्कुलेशन थम जाता है। ऐसे में अक्सर आपने देखा होगा कि पैर बार-बार सो जाते हैं। इसलिए बेहतर होगा अगर आप दोनों पैरों के बीच एक अच्छा गैप देते हुए बैठें। इससे आपके ब्लड वेसेल्स पर भी दबाव नहीं पड़ेगा।

कैसी रखनी चाहिए पैरों की पोजीशन

- डेस्क की ऊंचाई आपकी कुर्सी के बराबर होनी चाहिए।

- कुर्सी या डेस्क के बीच आपको सीधा कॉन्टेक्ट रखना चाहिए।

- बैठते समय पीठ आपकी कुर्सी से सटी हुई हो, इस बात का ध्यान रखें।

- कंधे झुकाकर बैठने से भी शरीर पर दबाव बनता जो सीधा पैरों पर असर डालता है, ऐसे में इससे बचें।

- पैरों में सूजन हो, तो सिकाई या तेल मालिश का सहारा लें।

यह भी पढ़ें- हड्डियों की मजबूती चाहते हैं, तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये फल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik