Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Heart Healthy Foods: सर्दियों में आपके दिल को सुरक्षित रखेंगे ये फूड्स, आज से ही करें अपनी डाइट में शामिल

Heart Healthy Foods सर्दियों के मौसम में दिल का जोखिम बढ़ जाता है। जिन लोगों को हार्ट से जुड़ी बीमारियां हैं उन्हें इस मौसम में विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। इस मौसम में हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे जो आपके दिल के लिए हेल्दी हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 13 Dec 2023 07:21 AM (IST)
Hero Image
Heart Healthy Foods: दिल को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Foods For Heart: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में गलत खानपान के कारण सेहत पर बुरा असर पड़ता है। अनहेल्दी फूड्स को खाने से लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार होते हैं। मोटापा, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हार्ट से जुड़ी बीमारियां आम होती जा रही हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने से आपका हार्ट सुरक्षित रहेगा।

अगर आपको अपने हार्ट को स्वस्थ रखना है, तो एंटी ऑक्सीडेंट युक्त चीजें और विटामिन्स का जरूर सेवन करें, साथ ही खुद को हमेशा हाइड्रेटेड भी रखें। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ हेल्दी फूड्स के बारे में जिन्हें खाने से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

स्वीट पोटैटो

स्वीट पोटैटो यानी शकरकंद पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें मौजूद विटामिन-ए, सी और विटामिन बी6, नियासिन, कॉपर, पोटैशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व से हमारे दिल को स्वस्थ रखते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत सारे खनिज पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो हमारे हार्ट को स्वस्थ रखती है। इसमें मौजूद फाइबर और मिनरल्स खून को साफ करने का काम करते हैं। इसके लिए आप बैगन, भिंडी, बींस,पालक साग, मेथी का सेवन जरूर करें। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: गलती से भी इन फूड्स के साथ न खाएं मूली, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

दही

कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर दही हमारे हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करती है। आप इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करें।

लहसुन

लहसुन को सेहतमंद खाने का बादशाह माना जाता है। इसका कारण है कि ये किसी भी तरह के इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है, साथ ही बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाकर ब्लड में क्लोटिंग होने से रोकता है।

अनार

अनार को हार्ट के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है। यह हमारे शरीर में मौजूद ब्लड में नाइट्रीक ऑक्साइड को बढ़ावा देता है, जिससे हार्ट अच्छे से पंप कर पाता है, साथ ही ब्लड प्रेशर की तकलीफ को भी दूर करता है।

यह भी पढ़ें: कमर की अकड़न हो या जोड़ों का दर्द, गोंद की राब से पाएं एक साथ कई समस्याओं से छुटकारा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- Freepik