Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Pollution: प्रदूषण की समस्याओं से हैं परेशान, तो घर में लगाएं ये 5 तरह के पौधे

Air Pollution दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। लोग कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं। ऐसे में आपको ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाना चाहिए जो प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों को कम करने में मदद करेंगे। आप घर में भी कुछ पौधे लगा सकते हैं जो हवा को शुद्ध रखते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Mon, 06 Nov 2023 11:04 AM (IST)
Hero Image
Air Pollution: प्रदूषण से बचने के लिए घर में लगाएं ये पौधे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Air Pollution: इन दिनों प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है। हर घर में एक कार तो जरूर होती है। अक्सर लोग यहां-वहां जाने के लिए कार का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग भले ही सिंगल जा रहे हो, लेकिन कार लेकर जरूर निकलते हैं, ऐसे में  प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगता है। इसके अलावा प्रदूषण बढ़ने के इंडस्ट्रियल पॉल्यूशन, ग्लोबल वॉर्मिंग आदि और कई कारण हैं।

प्रदूषण को कम करने के लिए हमें हर कोशिश करना चाहिए। इसके अलावा घर में प्रदूषण कम करने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं। घर के अंदर आप कुछ प्लांट्स लगा सकते हैं, जो नेचुरल तरीकों से आपके घर की हवा को प्यूरीफाई करने में मदद करेंगे और आपको टीबी, अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों से बचाएंगे। आइए जानते हैं घर में हवा को प्यूरीफाई करने के लिए कौन-से पौधे लगाना लाभकारी होगा।

स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट एक इंडोर प्लांट है। इसे घर में लगाने से अंदर की हवा प्यूरिफाई होती है, जिससे सेहत दुरुस्त रहती है। इसके पत्तियों में कुछ ऐसे रेशे पाए जाते हैं, जो घर की हवा को शुद्ध रखते हैं।

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट एक ऐसा पौधा है, जो हवा को शुद्ध रखता है। यह पौधा नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, फॉर्मेल्डिहाइड, टोल्यूनि को बाहर करके ऑक्सीजन छोड़ता है, जिससे घर शुद्ध रहता है।

यह भी पढ़ें: फेस्टिवल के लजीज़ जायके न बढ़ा दें कोलेस्ट्रॉल, इसके लिए ध्यान रखें ये बातें

पीस लिली

पीस लिली एक ऐसा पौधा है, जो एयर पॉल्यूशन के हानिकारक प्रभावों को कम करता है, इस पौधे को भी आप घर में लगा सकते हैं।

मनी प्लांट

अक्सर लोग घर में मनी प्लांट लगाते हैं। मनी प्लांट लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है। इसे घर में लगाने से हवा शुद्ध रहती है।

लेडी पाम

लेडी पाम एक ऐसा पौधा है, जो हवा को शुद्ध करता है। यह वातावरण में मौजूद जहरीली गैस को दूर करके हवा को ताजा रखता है।

बांस का पौधा

बांस का पौधा भी घर में लगाने से हवा शुद्ध रहती है। ये कार्बन मोनोऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड जैसी जहरीली गैस को कम करने में मददगार है।

यह भी पढ़ें: आपको भी महसूस हो रही है 40 के बाद उलझन और असंतुष्टि, कहीं यह मिडलाइफ क्राइसिस का संकेत तो नहीं?

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik/ Instagram/pouroutplants