Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 4 स्वादिष्ट प्रोटीन शेक

Protein Shakes For Weight Loss इन दिनों मोटापा आम समस्या होती जा रही है लेकिन लोग वजन कम करने के लिए हेवी एक्सरसाइज करते हैं वर्कआउट करने के बाद प्रोटीन लेना जरूरी माना जाता है। इसके लिए आप होममेड प्रोटीन शेक भी ट्राई कर सकते हैं जो स्वाद के साथ सेहत से भरपूर होते हैं। तो आइए जानते हैं इन प्रोटीन शेक के बारे में...

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 13 Aug 2023 08:26 AM (IST)
Hero Image
Protein Shakes For Weight Loss: वजन कम करना चाहते हैं, तो ट्राई करें ये 4 प्रोटीन शेक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Protein Shakes For Weight Loss: वेट लॉस जर्नी में प्रोटीन शेक शामिल करने की सलाह दी जाती है, जो वजन घटाने के साथ आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। यह मांसपेशियों के निर्माण में सहायता करता है, साथ ही मेटाबॉलिज्म को बढ़ा कर कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो प्रोटीन शेक को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं। आप घर पर ही आप प्रोटीन शेक बना सकते हैं और अनहेल्दी फूड्स की जगह इन शेक को पी सकते हैं।

सेब और दलिया का प्रोटीन शेक

सेब सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो इससे बना प्रोटीन शेक आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। सेब में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद सकते हैं। शेक बनाने के लिए आप दलिया और सेब का इस्तेमाल कर सकते हैं। शेक को स्वादिष्ट बनाने के लिए थोड़ा कोको पाउडर भी मिला सकते हैं।

सत्तू का प्रोटीन शेक

अगर आप वजन कम करने के लिए कोई देसी प्रोटीन फूड की तलाश में है, तो सत्तू से बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता। यह प्रोटीन से भरपूर होता है और बाजार में उपलब्ध अन्य प्रोटीन पाउडर की तुलना में सत्तू बहुत सस्ता होता है। आप सत्तू पाउडर का इस्तेमाल कर देसी प्रोटीन ड्रिंक बना सकते हैं। इसमें कटा हुआ प्याज, पानी, हरा धनिया, नमक और नींबू का रस मिलाकर स्वादिष्ट बना सकते हैं।

मूंगफली और केला का शेक

वेट लॉस के लिए यह प्रोटीन शेक बेहद कारगर साबित हो सकता है। इस ड्रिंक में शामिल केला और मूंगफली और मक्खन कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आप वर्कआउट के बाद इस प्रोटीन शेक का सेवन कर सकते हैं। यह शेक सेहत के साथ स्वाद से भी भरपूर है।

रागी और केला

पोषक तत्वों से भरपूर रागी वजन घटाने में भी काफी मददगार है। इसमें फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार कर सकता है और पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। वेट लॉस डाइट में रागी और केला का शेक शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik