Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: फूडी लोग इन तरीकों से रख सकते हैं खुद को हेल्दी

Health Tips अगर आपको खाने-पीने का बहुत शौक है तो जाहिर सी बात है वजन पर कंट्रोल रख पाना बड़ा ही मुश्किल होगा और लगातार वजन बढ़ना मतलब कई बीमारियों को दावत देना। ऐसे में किन तरीकों से आप रह सकते हैं फिट एंड फाइन ये जानना जरूरी है। आज के लेख में हम ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में जानेंगे।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 23 Jan 2024 07:10 AM (IST)
Hero Image
फूडी लोग ऐसे रखें खुद को फिट

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Tips: फूडी लोगों के लिए वेट लॉस एक टास्क होता है, जिसमें उन्हें कई तरह के चैलेंजेस का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोगों के लिए डाइटिंग कर पाना तो और भी ज्यादा कठिन होता है। फिर क्या ऑप्शन बचता है जिससे अपने फेवरेट फूड्स से बिना नाता तोड़े वजन को भी कंट्रोल में रखा जाए, तो आज हम इसी के उपाय लेकर आए हैं, जो काफी हद तक मददगार साबित हो सकते हैं आपके इस टारगेट को पूरा करने में। 

ये हैं लाइफ के हेल्दी रूटीन

न पिएं ठंडा पानी 

गर्मियों में ठंडा पानी पीने से सुकून तो मिलता है, लेकिन ये शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होता। नॉर्मल या गुनगुना पानी सेहत के लिए हर तरह से सही होता है। ठंडा पानी पीने से शरीर का तापमान नीचे चला जाता है, लेकिन पाचन को सही रखने के लिए शरीर का तापमान नॉर्मल होना चाहिए, तो कुछ भी खाने के बाद ठंडा पानी पीना अवॉयड करें। बेस्ट रहेगा आप गुनगुना पानी पिएं, इससे ऑयली, जंक फूड को पचाना आसान होता है, लेकिन पानी हमेशा कुछ खाने के बाद आधे घंटे बाद ही पिएं। 

सॉफ्ट ड्रिंक की जगह हेल्दी ड्रिंक लें

नो डाउट पिज्जा या बर्गर के साथ सॉफ्ट ड्रिंक का कॉम्बिनेशन बहुत अच्छा लगता है, लेकिन यह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। अच्छा होगा ऑयली फूड के साथ कोई हेल्दी ड्रिंक लें। इसमें नींबू पानी, शिंकजी, छाछ, लस्सी जैसे ऑप्शन्स चुनें। ग्रीन टी, कैमोमाइल टी भी वेट लॉस के लिए बेस्ट हैं।  

ऑल्टरनेट डाइट फॉलो करें

फूडी हैं, लेकिन वेट लॉस भी करना है, तो खाने का तरीका बनाएं। मतलब तीनों मील हैवी, जंक या प्रोसेस्ड फूड न लें। जो हेल्थ के लिए बिल्कुल सही नहीं। अपनी पसंद और हेल्थ के बीच बैलेंस बनाकर चलें। अगर किसी टाइम ऑयली फूड खाया है, तो अगले मील में हरी सब्जियां, सलाद, फलों और दाल लें। इनमें मौजूद फाइबर, विटामिन और खनिज शरीर की जरूरतों को पूरा करने में मददगार होते हैं।

ये भी पढ़ेंः- डाइट में कैलोरी की मात्रा पर ध्यान देकर तेजी से कम कर सकते हैं मोटापा, जान लें कैसे

Pic credit- freepik