Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fat Free Foods for Weight Loss: वज़न कंट्रोल रखना चाहते हैं तो इस तरह बनाएं अपना खाना फैट फ्री

Fat Free Foods for Weight Loss हम अपने खाने में ऑयल का बेहद इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से बॉडी में वसा की मात्रा बढ़ती जाती है। तेल के अधिक इस्तेमाल से आपके आहार में अत्याधिक कैलोरी शामिल हो जाती है जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Updated: Mon, 05 Apr 2021 01:41 PM (IST)
Hero Image
कम वसा वाला खाना खाने में भी स्वादिष्ट होता है और मोटापा भी कंट्रोल रखता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मोटापा तेजी से पनपने वाली ऐसी बीमारी है जिससे लोग बेहद परेशान है। भारत में 135 मिलियन से ज्यादा लोग मोटापे से पीड़ित हैं। यह मोटापा क्रोनिक बीमारियों जैसे डायबिटीज़, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग के अलावा अन्य रोगों का सबसे बड़ा कारण है। मोटापा हमारे खान-पान और तनाव की वजह से बढ़ता है। जी हां, तनाव भी आपको मोटा बना सकता है। हमारा खान-पान ऐसा हो गया है कि हम अपने खाने में ऑयल का बेहद इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से बॉडी में वसा की मात्रा बढ़ती जाती है। आप जानते हैं कि हमारा खाना पकाने के तरीकों की वजह से भी हम खाने में तेल का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। अत्याधिक तेल आपके खाने का स्वाद तो बढ़ा सकता है, लेकिन आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। तेल के अधिक इस्तेमाल से आपके आहार में अत्याधिक कैलोरी शामिल हो जाती है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा हो सकती है। खाना पकाने की कुछ विधियां ऐसी हैं जिसमें कम तेल का इस्तेमाल करके हम अपना वज़न कंट्रोल रख सकते हैं। आइए जानते हैं कि खाना पकाने के तरीके कैसे हमारा वज़न कंट्रोल रखते हैं।

रोस्टेट फूड का करें सेवन:

खाने में तेल की मात्रा को कम करना चाहते हैं तो आप पुराने तरीके से खाना पकाने के बजाए सब्जी, मीट और बेक को रोस्टेट करके पकाएं। रोस्टेट फूड में वसा की मात्रा कम रहेगी और आपका वज़न भी कंट्रोल रहेगा।

एयर फ्रायर में पकाएं और वज़न को कंट्रोल करें:

खाने में फैट की मात्रा कम होती है तो वजन कंट्रोल रहता है। फैट फ्री खाना ना सिर्फ हेल्दी होता बल्कि उसमें कैलोरी भी कम होती है। एयर फ्रायर में खाना पकाकर खाएंगे तो उसमें वसा कम रहेगी और आपका वजन भी कंट्रोल रहेगा।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता:

कम वसा का खाना खाने से लिपिड प्रोफाइल नियंत्रित रहता है, जिससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल सही रहता है और बैड कोलेस्ट्रोल कम होता है।

तंदूर में पकाएं:

ओवन या कड़ाही में डीप फ्राइ करने से एक्राइलामाइड जैसे खतरनाक रसायन बनते हैं जो कार्बोहाइड्राइड को खराब बना देते हैं। स्टडी के मुताबिक एक्राइलामाइड में कैंसर पैदा करने वाली शक्ति होती है। अगर आप डीप फ्राई के मुकाबले तंदूर पर पका कर खाते हैं तो उसमें वसा कम रहेगी। इसके अलावा एलडिहाइड, हेट्रोसाइक्लिक एमिन और पोलीसाइक्लिक एरोमैटिक जैसे खतरनाक रसायन जो डिप फ्राई के कारण बनते हैं, वो तंदूर में नहीं बनते।

ग्रिल या भांप में पकाएं खाना:

अपने खाने को भूनने के बजाय बेक, ग्रिल या भाप में पकाएं। इस तरह पकाएं गए फूड में वसा आपकी बॉडी में कम रहेगी और वजन भी कंट्रोल रहेगा। तले हुए या प्रोसेस्ड स्नैक्स की बजाय बेक किए गए, भुने या स्टीम्ड स्नैक्स को विकल्प के तौर पर चुने।

इन तेलों का करें पकाने में सेवन:

आप ये कोशिश करें कि खाने में सूरजमुखी का तेल, चावल का तेल, अलसी का तेल, तिल का तेल, मूंगफली का तेल, सरसों का तेल, नारियल का तेल इस्तेमाल करें। ये सभी तेल आप कम मात्रा में भी खाने में इस्तेमाल करेंगे तो आपको पर्याप्त पोष्क तत्व मिलेंगे साथ ही इसमें वसा भी कम होगी। ये तेल फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से बेहतर बनाते हैं।

                       Written By: Shahina Noor