Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Quit Smoking Tips: स्मोकिंग तो छोड़ दी, लेकिन बार-बार हो रही है सिगरेट पीने की तलब तो कैसे रोंके?

जब आप पहली बार सिगरेट छोड़ते हैं तो आप थका हुआ मूडी और सिरदर्द महसूस कर सकते हैं। कई बार जगह लोगों को देखकर सिगरेट पीने की लालसा हो सकती है। अगर आप खाने के बाद या फोन पर बात करते वक्त सिगरेट पीते थे तो बाद में भी ऐसा करते वक्त आप सिररेट को मिस कर सकते हैं। तो आइए जानें कुछ टिप्स जो इसे छुड़ाने में मदद करें।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Mon, 24 Jul 2023 06:05 PM (IST)
Hero Image
Quit Smoking Tips: स्मोकिंग की तलब कैसे छोड़ें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Quit Smoking Tips: स्मोकिंग हमारी सेहत को इतने तरीके से नुकसान पहुंचाती है, जिसका अनुमान आपको शायद ही होगा। फिर चाहे आपने जिंदगी में सिर्फ एक ही बार क्यों न स्मोक किया हो, इसका नुकसान पहुंचाने वाला धुंआ आपके शरीर में रह जाता है और धीरे-धीरे गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स लगातार स्मोक न करने की सलाह देते हैं।

हालांकि, स्मोकिंग की लत से पीछा छुड़ाना आसान नहीं है, लेकिन दृढनिश्चय से इसे छोड़ा जा सकता है। स्मोकिंग छोड़ने के बाद शुरुआत में कई दिक्कतें आती हैं। जैसे- बार-बार मन में सिगरेट पीने का ख्याल आता रहता है। हालांकि, अगर आप इसे कंट्रोल कर लें तो यह ख्याल कुछ ही देर में खत्म भी हो जाता है। बस आपको कमजोर नहीं पड़ना है और अपना इरादा बदलना नहीं है।

सिगरेट छोड़ने पर क्या होता है?

जब सिगरेट या फिर किसी भी तरह के तंबाकू की आदत को छोड़ने की कोशिश की जाती है, तो सबसे पहले दिक्कत आती है ध्यान केंद्रित करने में। इसके अलावा चिड़चिड़ापन या चिंता महसूस हो सकती है और सोने में परेशानी हो सकती है। यह विद्ड्रॉअल लक्षण होते हैं, जिनसे कोई भी निपट सकता है। जब कोई सिगरेट पीना छोड़ता है, तो वह अपने शरीर में लाभकारी बदलाव देख सकता है। 

सिगरेट छोड़ने के फायदे क्या हैं? 

  • फेफड़ों की सेहत में सुधार होगा।
  • एनर्जी बढ़ेगी।
  • आपकी सूंघने की क्षमता में सुधार होगा, साथ ही खाने का स्वाद भी बेहतर होगा।
  • उंगलियों और नाखूनों से धीरे-धीरे पीलापन गायब होने लगेगा।
  • आपके दांतों पर होने वाले दाग-धब्बे धीरे-धीरे साफ होने लगेंगे।
  • आपकी स्किन में सुधार देखा जा सकेगा।
  • आपके कपड़े, सांस और बालों से सिगरेट की महक नहीं आएगी।

सिगरेट की तलब को कैसे कम करें?

सिगरेट छोड़ने के बाद कुछ समय तक दोबारा इसे पीने की तलब लगती रहती है। आपके शुरुआती दिन सबसे खराब होंगे। जैसे-जैसे समय बीतेगा आपकी यह तलब भी कम होती जाएगी। तो आइए जानें कि शुरुआती दिनों में इस इच्छा को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है।

एक प्लान तैयार करें

सबसे पहले उन वजहों को लिखें जिनकी वजह से आप सिगरेट पीना छोड़ना चाह रहे हैं। इस लिस्ट को अपने कमरे या फिर किसी ऐसी जगह लगाएं, जहां आपकी नजर अक्सर जाती हो। यह लिस्ट आपको याद दिलाएगी कि स्मोकिंग क्यों नहीं करनी है।

कोई हेल्दी चीज़ चबाएं

तम्बाकू की तलब को कम करने के लिए आप मुंह में कुछ रख सकते हैं। जैसे कि शुगर फ्री हार्ड कैंडी चबा सकते हैं, या कच्ची गाजर, ड्राई फ्रूट्स सनफ्लॉवर के बीज।

एक्सरसाइज़ करें

एक्सरसाइज़ के कई फायदे होते हैं, अपने शरीर को एक्टिव रखने से लालसा कम करने में मदद मिल सकती है। इससे शरीर में हैप्पी हॉर्मोन्स रिलीज होंगे और आप शांत व सुकून महसूस करेंगे। 

पानी ज्यादा पिएं

आपको इस बात का एहसास नहीं हुआ होगा लेकिन सिग्ररेट पीने से शरीर में पानी की कमी भी होती है यानी डिहाइड्रेशन। पानी तो वैसे भी ज्यादा पीना चाहिए लेकिन अगर आप स्मोक कर चुके हैं, तो पानी का सेवन अच्छा रखे। जब भी आपका दिल स्मोक करने का करे तो एक गिलास पानी पी लें, इससे काफी हद तक मदद मिल सकती है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik