Move to Jagran APP

Festive Season में डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें सेहत का ख्याल, ब्लड शुगर को लेकर नहीं होना पड़ेगा परेशान

क्या आप भी डायबिटीज से पीड़ित हैं और इन दिनों तीज-त्योहार के दौरान ब्लड शुगर (blood sugar control) को लेकर टेंशन में हैं? चिंता न करें इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे खास टिप्स (diabetes management) लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप त्योहार का पूरा मजा ले सकते हैं और साथ ही अपने ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रख सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 19 Oct 2024 02:09 PM (IST)
Hero Image
त्योहार के दिनों में Diabetes के मरीजों को ऐसे रखना चाहिए अपना ख्याल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। देश भर में त्योहारों का रंग (Festive Season Celebration) छाया हुआ है। आने वाले दिनों में धनतेरस (Dhanteras), दीवाली (Diwali), भाई दूज (Bhai Dooj) और छठ पूजा (Chhath Puja) जैसे त्योहारों की धूम देखने को मिलेगी। ऐसे में, घर-घर से मिठाइयों और लजीज व्यंजनों की खुशबू आना लाजमी है, लेकिन खुशी के इस मौके पर डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। घरों में बनने वाले पकवानों से आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है, इसलिए यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Tips for diabetes management) बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से फेस्टिव सीजन में डायबिटीज को बेकाबू होने से रोका जा सकता है। आइए जानें।

त्योहारों के मौसम में तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन आपको लुभाएंगे, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को कुछ बातों का खास ध्यान रखना होता है। आइए जानें।

1) बेकरी आइटम्स करें अवॉइड

केक, बिस्कुट, पेस्ट्री जैसे बेकरी प्रोडक्ट्स में ज्यादा मात्रा में शुगर होती है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ सकता है। इसके अलावा, इनमें मौजूद ट्रांस फैट हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ाते हैं। ऐसे में, अगर डायबिटीज को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो इन चीजों से दूरी बनाना बेहद जरूरी है।

2) फ्राइड फूड्स से परहेज

समोसे, पकौड़े जैसे तले हुए फूड आइटम्स में ज्यादा मात्रा में कैलोरी और अनहेल्दी फैट मौजूद होता है, जो वजन बढ़ाने के साथ-साथ आपको दिल की बीमारियों का शिकार भी बना सकता है। ऐसे में, अगर फिस्टिव सीजन में ब्लड शुगर को लेकर परेशान नहीं होना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन करने से भी आपको बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें- आज से ही शुरू कर दें डिनर के बाद Walk, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा सेहत में बदलाव!

3) सही समय पर लें दवाएं

त्योहारों के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को खान-पान के साथ-साथ अपनी दवाओं का भी खास ध्यान रखना चाहिए। दवा लेने में थोड़ी सी भी लापरवाही आपके ब्लड शुगर के स्तर को बिगाड़ सकती है, इसलिए अपनी दवाओं को हमेशा तय समय पर लें।

4) रेगुलर ब्लड शुगर टेस्ट

त्योहारों में खाने-पीने की आदतों में बदलाव होने के कारण डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना काफी चैलेंजिंग हो जाता है। ऐसे में, आपको ब्लड शुगर लेवल की नियमित जांच कराते रहनी चाहिए। इससे यह समझने में मदद मिलती है कि आपका शरीर खानपान और दवाओं पर कैसे रिएक्ट कर रहा है।

5) रेगुलर एक्सरसाइज

त्योहारों में अक्सर एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिल पाता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है और एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न होती है। अगर आप जिम नहीं जा सकते, तो घर पर ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें या थोड़ी देर टहलें।

6) स्ट्रेस से बचें

त्योहारों के दौरान स्ट्रेस के कारण भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। ऐसे में, पर्याप्त नींद, योग और ध्यान की मदद से आप फिस्टिव सीजन में अपने लाइफस्टाइल को हेल्दी रख सकते हैं और दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताकर स्ट्रेस से भी बच सकते हैं। इससे आपको डायबिटीज को बेहतर तरीके से मैनेज करने में काफी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें- त्योहारों के रंग में भंग डाल सकती है आपकी Sugar Cravings, मैनेज करने के लिए अपनाएं ये तरीके

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।