Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ramadan 2024: रोजा रखने से पहले अपना लीजिए सेहत से जुड़े ये टिप्स, खुदा की इबादत हो जाएगी आसान

11 मार्च 2024 से रमजान की शुरुआत हो रही है। ऐसे में पूरे एक महीने मुसलमान रोजा रखते हैं। अगर आप भी बिना बीमार पड़े खुदा की इबादत में मसरूफ रहना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में बताए गए कुछ तरीके अपना सकते हैं। बता दें कि उत्साह और खुशी के साथ त्योहार मनाने के लिए सेहत को दुरुस्त रखना भी जरूरी है। आइए जानें इससे जुड़े कुछ टिप्स।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 09 Mar 2024 09:46 PM (IST)
Hero Image
रमजान में रखेंगे रोजा, तो इससे पहले अपना लें ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ramadan 2024: इस्लाम धर्म में माह-ए-रमजान या रमजान का महीना बेहद खास होता है। इस पाक महीने में मुसलमान रोजा रखते हैं और अल्लाह की इबादत करते हैं। इस बार रमजान 11 मार्च, 2024 से शुरू हो रहे हैं और ये 9 अप्रैल 2024 तक रखे जाएंगे। ऐसे में अगर आप भी रोजा रखने जा रहे हैं, तो सेहत से जुड़ी कुछ बाते हैं जो आपको अभी से फॉलो करनी शुरू कर देनी चाहिए। आइए बिना देरी किए जान लीजिए कि कैसे आप इस पूरे महीने हेल्दी बने रह सकते हैं।

ऐसे करें खुद को तैयार

इस पाक महीने में अगर आप भी रोजा रखने जा रहे हैं, तो ऐसे में आपको अभी से अपना खान-पान थोड़ा सीमित कर देना चाहिए। इसके अलावा बाहर की चीजें खाना भी आपको बंद कर देना चाहिए। ऐसा करने से आपकी बॉडी संतुलन में आ जाएगी और अचानक भूखा रहने से शरीर को दिक्कते नहीं झेलनी पड़ेंगी।

यह भी पढ़ें- कब रखा जाएगा रमजान का पहला रोजा, सच्चे मन से की गई दुआएं होंगी कुबूल

पानी की कमी न होने दें

फास्टिंग से पहले शरीर के टॉक्सिन्स को साफ कर लेना भी जरूरी है। ऐसे में रोजे से कुछ दिन पहले से ही आपको पानी पीने का ख्याल रखना चाहिए। शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रखेंगे, तो फास्टिंग के दौरान भी शरीर में नमी बनी रहेगी और अचानक से बीपी कम या ज्यादा नहीं होगा।

चाय-कॉफी से बनाएं दूरी

अगर आप भी चाय-कॉफी के शौकीन हैं, तो ध्यान रखें कि रोजा रखने से कुछ दिन पहले ही इनका सेवन कम कर दें। इन चीजों के ज्यादा इनटेक से बॉडी में डिहाइड्रेशन देखने को मिलती है। ऐसे में गैस व एसिडिटी से जुड़ी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में आप खान-पान से जुड़ी इन चीजों का ध्यान रखकर पूरे महीने अपनी सेहत को दुरुस्त बनाए रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- विभिन्न देशों में इस डेट से शुरू हो सकता है रमजान का महीना, न करें ये कार्य

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik