Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World IVF Day 2024: आईवीएफ को सफल बनाने के लिए ऐसे करें अपनी बॉडी को तैयार

आईवीएफ आज के जमाने में एक ऐसी ट्रीटमेंट है जो बांझपन की समस्या दूर करने में बेहद मददगार साबित हो रहा है। आईवीएफ ट्रीटमेंट के फायदों के बारे में इससे जुड़ी गलतफहमियों को दूर करने के मकसद से हर साल 25 जुलाई को World IVF Day सेलिब्रेट किया जाता है। इस ट्रीटमेंट के लिए महिला का शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना बहुत जरूरी है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 25 Jul 2024 04:15 PM (IST)
Hero Image
आईवीएफ से जुड़ी जरूरी बातें (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आईवीएफ (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन) एक ऐसी प्रक्रिया है जो आज के समय में कई महिलाओं के गर्भधारण का सपना पूरा कर रही है, लेकिन इस प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए आपका शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार होना बहुत जरूरी है। दुनियाभर में 25 जुलाई का दिन World IVF Day के रूप में मनाया जाता है। जिसका मकसद लोगों को आईवीएफ से जुड़ी इन्हीं चीजों के बारे में जागरुक किया जाता है। इस प्रक्रिया के लिए कुछ सुझावों पर ध्यान देकर महिलाएं खुद को आईवीएफ के लिए तैयार कर सकती हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

बैलेंस डाइट

आईवीएफ की तैयारी के दौरान संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना बहुत जरूरी है। इसमें ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन शामिल हैं। जंक फूड और बहुत ज्यादा मीठी चीजें अवॉयड करें। ज्यादा ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले रिफाइंड प्रोडक्ट्स जैसे की रिफाइंड चीनी, सफेद ब्रेड, और मीठे स्नैक्स, ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाने का काम करते हैं। यह हार्मोनल असंतुलन का भी कारण बन सकते हैं, जिससे अंडोत्सर्जन (ओव्यूलेशन) प्रभावित होता है और महिलाओं में प्रजनन क्षमता कम होने लगती है।

वजन कंट्रोल में रखें

संतुलित वजन बनाए रखना प्रजनन स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। ज्यादा या बहुत कम वजन दोनों ही आईवीएफ की सफलता को प्रभावित कर सकते हैं। 

स्ट्रेस फ्री रहें

आईवीएफ प्रक्रिया तनावपूर्ण हो सकती है। ध्यान, योग, और गहरी सांस लेने की तकनीकें अपनाकर तनाव कम करने की कोशिश करें। स्ट्रेस शरीर को कई तरीकों से प्रभावित करता है।

नियमित व्यायाम

नियमित व्यायाम शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। हल्का व्यायाम जैसे पैदल चलना, तैराकी या योग करना बेहतर होता है। थकाने वाले व्यायाम से बचें।

धूम्रपान से बचें

धूम्रपान और शराब का सेवन प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है। आईवीएफ की तैयारी के दौरान इनसे पूरी तरह से बचें।

पर्याप्त नींद

अच्छी और पूरी नींद लेना शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करता है। रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें।

ये भी पढ़ेंः- नींद की कमी की वजह से झेलने पड़ सकते हैं नुकसान, जानें क्या पाया गया स्टडी में

नियमित दवाइयां

अपने डॉक्टर द्वारा दी गई सभी दवाइयां समय पर और नियमित रूप से लें। दवाइयों की खुराक में किसी भी बदलाव के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

बॉडी को हाइड्रेट रखें

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, जिससे सभी शारीरिक प्रक्रियाएं सुचारू रूप से चलती हैं। दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं।

आईवीएफ की तैयारी के दौरान अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करना बहुत जरूरी है। किसी भी संदेह या प्रश्न के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

(डॉ. आस्था दयाल, डायरेक्टर - आब्सटेट्रिक्स और गयनेकोलॉजिस्ट, सी के बिरला हॉस्पिटल गुरुग्राम से बातचीत पर आधारित)

ये भी पढ़ेंः- World IVF Day: आंख मूंद कर न कर लें भरोसा आईवीएफ से जुड़ी इन गलतफहमियों पर, जान लें इसके पीछे का सच