Move to Jagran APP

Monsoon Health Tips: मानसून के मौसम में रखें इन बातों का ध्यान, पास भी नहीं फटकेगा सर्दी-जुकाम

मानसून में अगर आप भी सर्दी-जुकाम या बुखार और वायरल इन्फेक्शन की समस्या से जूझते हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। इस मौसम में शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता काफी कम होती है ऐसे में थोड़ी-सी लापरवाही भी बीमारी की वजह बन जाती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि खांसी-जुकाम से बचने के लिए आप क्या तरीके (Cold Cough Remedy) अपना सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Mon, 01 Jul 2024 10:16 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 10:16 PM (IST)
मानसून में नहीं होना चाहते सर्दी-जुकाम का शिकार, तो रखें इन बातों का ख्याल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Home Remedies For Cold And Cough: मानसून का मौसम उमस भरी गर्मी से राहत जरूर देता है, लेकिन इन दिनों सर्दी-जुकाम का खतरा काफी बढ़ जाता है। बैक्टीरिया और वायरल इन्फेक्शन बरसात के इस मौसम में तेजी से फैलते हैं, जिससे कई लोगों को डॉक्टर के पास जाने की नौबत आ जाती है। सर्दी-जुकाम से राहत पानी हो या फिर इसके जोखिम को कम करना हो, हर मामले में यह आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होने वाला है। आइए जानें कि किन बातों का ख्याल रखकर इस मौसम में खुद को फिट रखा जा सकता है।

चेहरे को छूने से बचें

सर्दी-जुकाम, बुखार और फ्लू से बचने के लिए जरूरी है, कि आप बार-बार चेहरे को न छुएं। बता दें, कई लोगों को बार-बार नाक और मुंह को छूने से की आदत होती है। इसके अलावा मास्क का प्रयोग करें और अगर परिवार में किसी को खांसी या जुकाम हो रहा है, तो उनसे भी उचित दूरी बनाकर रखें।

यह भी पढ़ें- मानसून में ऐसे रखेंगे सेहत का ख्याल, तो नहीं पड़ेंगे बार-बार बीमार!

पर्याप्त पानी पिएं

पानी की कमी के कारण भी शरीर में बीमारियों के पैदा होने का जोखिम रहता है। इस मौसम में किसी भी तरह के इन्फेक्शन से बचने के लिए आप उबला हुआ पानी ही पिएं। इसके अलावा अगर सुबह उठकर खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू, लेमन ग्रास, शहद या पुदीना डालकर भी पीते हैं, तो यह भी सर्दी-जुकाम से बचाव का काम करता है।

भाप लें

बरसात के मौसम में भाप लेना भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बता दें, इससे छाती में जमा बलगम तो बाहर निकलता ही है, साथ ही बंद नाक भी आसानी से खुल जाती है। इसके लिए आप चाहें तो गर्म पानी में लौंग का तेल या टी ट्री ऑयल डालकर भी भाप ले सकते हैं, क्योंकि इसमें एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं।

गरारे करें

खांसी हो या जुकाम दोनों की परेशानियों में गरारे करना आपके लिए काफी लाभकारी रहेगा। इसके लिए हल्का गुनगुना पानी लें और इसमें एक चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब जब आप इस पानी से दिन में दो-बार गरारे करेंगे, तो पाएंगे कि सर्दी-जुकाम की समस्या पास भी नहीं फटक रही है।

यह भी पढ़ें- बदलते मौसम में परेशान कर सकता है Joint Pain, इन आसान टिप्स से पाएं इससे राहत

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.