Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Liver Infection: शरीर में दिख रहे ये लक्षण होते हैं लिवर इन्फेक्शन का संकेत! ऐसे करें इससे बचाव

हेल्दी लिवर स्वस्थ जीवन के लिए बहुत जरूरी होता है। आजकल का गलत खान-पान लिवर में इन्फेक्शन का जोखिम पैदा करता है। बता दें कि शरीर भी पहले ही इसे लेकर कुछ संकेत देने लगता है जिन्हें समझ जाना ही समझदारी होती है। ऐसे में आइए इस आर्टिकल में जानते हैं लिवर इन्फेक्शन के लक्षण और इससे बचाव के तरीकों के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 05 Feb 2024 04:31 PM (IST)
Hero Image
लिवर इन्फेक्शन के इन लक्षणों को न करें इग्नोर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How to Prevent Liver Infection: आजकल के लाइफस्टाइल में कई लोगों का लिवर अनहेल्दी हो जाता है। गलत खान-पान और दिनचर्या से आपका लिवर फंक्शन प्रभावित होता है और ये वक्त के साथ इन्फेक्शन का रूप ले सकता है, जो एक गंभीर बीमारी है। ऐसे में लिवर पूरी तरह से डैमेज हो जाए, इससे पहले ही कुछ सावधानियां अपना लेनी चाहिए। इसके अलावा शरीर के उन संकेतों को भी समझ लेना चाहिए, जो लिवर इन्फेक्शन के बारे में इशारा कर रहे होते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

लिवर इंफेक्शन के लक्षण

भूख कम लगना : शरीर में भोजन को सही ढंग से पचाने में लिवर का बड़ा रोल होता है। इस इन्फेक्शन की वजह से आपको भूख कम लगती है और कुछ खाने का मन नहीं होता है। ऐसे में डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

यह भी पढ़ें- फैटी लीवर की समस्या से निपटने में काफी हद तक मदद कर सकते हैं ये फूड आइटम्स

त्वचा पर रैशेज : लिवर इन्फेक्शन की वजह से त्वचा पर खुजली और रैशेज की समस्या भी पैदा हो सकती है। इसलिए अगर आपको भी बार-बार साफ-सफाई रखने पर भी खुजली हो रही है और स्किन पर रैशेज बन गए हैं, तो ये अनहेल्दी लिवर का संकेत हो सकता है।

उल्टी और मतली : अक्सर लिवर इन्फेक्शन में उल्टी और मतली का जी होता है। खाना-पीना पच सके इससे पहले ही आपको उल्टी आ जाती है। ऐसे में इस लक्षण को भी ज्यादा समय अनदेखा न करें।

पेट दर्द और सूजन : लिवर इन्फेक्शन के इनिशियल स्टेज में ही आपको पेट दर्द और सूजन देखने को मिल सकती है। अंदर से तीखा और असहनीय दर्द भी आपको लिवर में इंफेक्शन का संकेत देता है।

कैसे करें बचाव?

लिवर इन्फेक्शन से बचना है तो अभी से अपनी डाइट से प्रोसेस्ड फूड्स से किनारा कर लें। इसके अलावा सैचुरेटेड फूड वाले आइटम्स को भी आपको अवॉइड करना चाहिए। आपको अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों और फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए। वहीं, अगर आप शराब का सेवन और स्मोकिंग करते हैं तो ये बिल्कुल अच्छा नहीं है। लिवर को हेल्दी रखने के लिए एक अच्छी और बैलेंस डाइट जरूरी है।

यह भी पढ़ें- लिवर कैंसर का कारण बन सकती हैं कोल्ड ड्रिंक्स, इन 5 हेल्दी ऑप्शन से करें इसे रिप्लेस

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik