Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dry Fruits For Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती हैं गंभीर परेशानी, तो कंट्रोल करने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स

Dry Fruits For Uric Acid आज के समय में यूरिक एसिड एक आम समस्या है यह शरीर में गंदगी की तरह जमा हो जाता है। जिसके कारण जोड़ों में परेशानी या शरीरे के अन्य हिस्से भी प्रभावित होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते यूरिक एसिड कंट्रोल करें। इसके लिए आप अपनी डाइट में कुछ ड्राई फ्रट्स शामिल कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 19 Nov 2023 12:26 PM (IST)
Hero Image
Dry Fruits For Uric Acid: ये ड्राई फ्रूट्स यूरिक एसिड कंट्रोल करने में कर सकते हैं आपकी मदद

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dry Fruits For Uric Acid: इन दिनों बदलती जीवनशैली और गलत खानपान की वजह से लोग यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं। अगर एक बार यह शरीर में बढ़ जाता है, तो इसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, सूजन, उठने-बैठने में परेशानी होती है। यूरिक एसिड कंट्रोल करने में कुछ ड्राई फ्रूट्स भी आपकी मदद कर सकते हैं।

अगर आप भी हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में कुछ ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करें। इन्हें खाने से हाई यूरिक एसिड कंट्रोल होने में मदद मिलेगी।

काजू

पोषक तत्वों से भरपूर काजू सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में सहायक होता है। इसके अलावा काजू में महत्वपूर्ण विटामिन्स और खनिज होते हैं, जो सेहत से जुड़ी अन्य समस्याओं को कम करने में आवश्यक है।

अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या है, उनके लिए काजू काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की कई समस्यओं को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें:कचरा समझकर न फेकें बादाम का छिलका, इन तरीकों से करें इस्तेमाल मिलेंगे कई सारे फायदे

बादाम

बादाम खाने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी। इसमें प्यूरीन कम होता है और ये विटामिन-ई, मैग्नीशियम और मैंगनीज से भरपूर होते हैं। इसके अलावा बादाम का छिलका भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

खजूर

स्वाद से भरपूर खजूर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह फाइबर का समृद्ध स्रोत है। इसमें मौजूद पोटैशियम यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में सहायक है। जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या है, वो खजूर जरूर खाएं।

पिस्ता

पिस्ता में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं। इसमें फाइबर भी पाए जाते हैं, जो पाचन के लिए आवश्यक है। इसमें प्यूरिन की मात्रा कम होती है, इसलिए यह यूरिक एसिड कंट्रोल करने में सहायक है।

यह भी पढ़ें: बच्चों के दूध में शक्कर की जगह मिलाएं ये चीजें, स्वाद के साथ सेहत से है भरपूर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Picture Courtesy: Freepik