Move to Jagran APP

Monsoon में बिना जिम जाए भी रहा जा सकता है फिट, इन आसान तरीकों से

बारिश के मौसम में फिट रहना एक चैलेंज की तरह लगता है। एक तो जिम जाने पर पाबंदी लग जाती है और दूसरा चाय के साथ समोसे- पकौड़े खाने से खुद को रोकना मुश्किल लगने लगता है। ऐसे में क्या करें कि मोटापा भी न बढ़ें और बॉडी एक्टिव भी रहें तो ऐसे ऑप्शन्स की कमी नहीं। घर के कामकाज करके रह सकते हैं एकदम फिट।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 16 Jul 2024 08:01 AM (IST)
Monsoon में बिना जिम जाए भी रहा जा सकता है फिट, इन आसान तरीकों से
बारिश के मौसम में फिट रहने के तरीके (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मानसून सीजन में कई बार घर से बाहर निकलना ही मुश्किल हो जाता है, ऐसे में वॉक या जॉग तो भूल ही जाइए। जिम जाने पर भी ब्रेक लगाना पड़ता है, लेकिन सिर्फ जिम में पसीना बहाकर ही हेल्दी रहा जा सकता है, ये किसी किताब में नहीं लिखा है। बिना जिम जाए भी कई ऐसे तरीके हैं जिनसे खुद को फिट एंड फाइन रखा जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

1. घर के कामकाज से

घर के छोटे-मोटे काम खुद से करने की कोशिश करें। झाडू-पोछा लगाना, डस्टिंग करना, कपड़े धोना ये सारे ऐसे काम हैं, जो आपको फिट रखने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं। इन सारे काम को करने में अपर से लेकर लोअर बॉडी तक की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। 

2. दीवार, कुर्सी-टेबल का करें इस्तेमाल

दीवार की मदद से पुशअप्स, एब्स की अच्छी एक्सरसाइज कर सकते हैं, तो वहीं कुर्सी- टेबल स्ट्रेचिंग, कोर की एक्सरसाइज में बतौर उपकरण की तरह इस्तेमाल किए जा सकते हैं। पैर, थाईज, बैक, नेक जैसे और भी कई वर्कआउट्स को इनसे आसान और मजेदार बनाया जा सकता है।

3. गार्डनिंग में वक्त बिताएं

गार्डनिंग सोचकर आपको शायद मेहनत का काम न लगे, लेकिन इसे करने में अच्छी- खासी कैलोरी बर्न होती है। हाथ- पैरों का वर्कआउट हो जाता है। मसल्स ट्रेनिंग भी हो जाती है। सबसे जरूरी नेचर के करीब रहने से दिमाग भी चुस्त- दुरुस्त रहता है।

ये भी पढ़ेंः- Gardening करने से सेहत को भी मिलते हैं कई फायदे, तनाव और एंग्जायटी से भी मिलती है मुक्ति

4. डांस है शानदार तरीका

अपना मनपसंद म्यूजिक लगाएं और थिरकना शुरू कर दें। 15 से 20 मिनट डांस करना कैलोरी बर्न करने का सबसे अच्छा तरीका होता है। फिर चाहे वो कथक है, बॉलीवुड, बैले डांस हो, जुंबा हो या बस ऐसे ही हाथ-पैर चलाना।

मिल गए इतने सारे ऑप्शन्स, तो अब जिम न पाने की टेंशन को करें साइड और लग जाएं इन एक्टिविटीज की मदद से खुद को फिट रखने में।    

ये भी पढ़ेंः- रोजाना एक गिलास पीएं धनिया का पानी, वजन भी होगा कम और पाचन भी रहेगा दुरुस्त