Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मियों में पेट और शरीर को ठंडा रखने के लिए एक्सपर्ट ने बताए 3 टिप्स, कई सारी Health Problems भी रहेंगी दूर

गर्मियों में अगर आपका भी हाल हो रखा है बेहाल और ढूंढ़ रहे हैं इससे निपटने के तरीके तो सबसे पहले आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा। खानपान में जरूरी बदलावों से आप गर्मियों में दौरान होने वाली अपच नींद की कमी ब्लोटिंग थकान जैसी कई समस्याओं से बचे रह सकते हैं। साथ ही ये तरीके पेट से साथ दिमाग को भी ठंडा रखेंगे।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 03 Jun 2024 09:30 AM (IST)
Hero Image
गर्मियों में सेहतमंद रहने के टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों में खाने का दिल ही नहीं करता और अगर ऐसे मौसम में आप ऑयली, मसालेदार खाना खाते हैं, तो इसे डाइजेस्ट होने में बहुत वक्त लगता है, जिस वजह से कभी लंच, तो कभी डिनर स्किप करना पड़ता है। बाद में जब भूख लगती है, तो इसे चिप्स, मैगी, कोल्ड ड्रिंक से मिटाने की कोशिश करते हैं जिस वजह से मोटापा तो बढ़ता है साथ ही कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज का खतरा भी। दूसरी समस्या जो गर्मियों में देखने को मिलती है वो है इस मौसम में ब्लोटिंग, गैस, अपच की। इन सभी समस्याओं से निपटते हुए कैसे हेल्दी रहा जा सकता है, ये एक टास्क जैसा नजर आता है।

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह लोगों को गर्मियों में स्वस्थ रहने के तरीके बता रही हैं। जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी है। बस डाइट पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। आइए जानते हैं क्या है ये टिप्स।

1. सुबह कोई न कोई सीजनल फ्रूट जरूर खाएं। इस मौसम में तरबूज, आम, लीची, मौसंबी, चीकू, अनानास जैसे कई फल मिलते हैं। सभी फायदेमंद होते हैं, लेकिन कोशिश करें जूसी फ्रूट्स खाएं क्योंकि इससे बॉडी हाइड्रेट भी रहती है। 

ये भी पढ़ेंः- इन आसान तरीकों से करें पहचान, तरबूज असली है या नकली

2. लंच में बहुत ज्यादा मसाले वाली दाली-सब्जियों के बजाय दही-चावल खाएं। दही का सेवन गर्मियों में पेट को ठंडा रखता है और अपच, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर रखता है। अचार, पापड़ के साथ एन्जॉय करें ये हेल्दी लंच।

3. एक चम्मच गुलकंद लेकर इसे एक ग्लास पानी में मिलाएं। अच्छी तरह से दोनों चीजों को मिलाएं और इसे धीरे-धीरे पी लें। ग्लास में नीचे बचे हुए गुलकंद को फेंकने की बजाय इसे चबाकर खा लें। इस नुस्खे को आपको खाने के बाद अपनाना है। इससे नींद की क्वॉलिटी सुधारती है, बॉडी रिलैक्स होती है और पेट से जुड़ी दिक्कतें भी।  

गर्मियों में ये समस्याएं रहेंगी दूर

  • एसिडिटी
  • ब्लोटिंग
  • सिरदर्द
  • थकान
  • अपच   

ये भी पढ़ेंः- गर्मियों में ठंडक पाने के लिए आप भी पीते हैं गन्ने का जूस, तो जानें क्या हो सकते हैं इसके फायदे और नुकसान