Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काले चने उबालने के बाद बचे हुए पानी का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, होता है बेहद फायदेमंद

काले चने प्रोटीन से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें फाइबर विटामिन्स और मिनिरलस भी मौजूद होते है जिसे खाने से हमारे शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। इसे बनाने से पहला हल्का उबाला जाता है। उबालने के लिए इस्तेमाल पानी को हम ऐसे ही फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ये पानी भी बेहद फायदेमंद होता है जिसका आप खानपान में कर सकते हैं इस्तेमाल।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Thu, 26 Oct 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
काले चने के पानी का इन तरीकों से करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। काले चने सेहत के लिए जरूरी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर शामिल होता है। वेजिटेरियन्स के लिए तो ये प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत होते हैं। प्रोटीन रिच चीज़ें खाने से पेट भरा रहता है, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है और इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है वहीं दूसरी ओर फाइबर कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्याएं दूर करने में फायदेमंद होता है। ओवरऑल काले चने हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। सब्जी, चाट, कबाब कुछ भी बनाने से पहले इसे हल्का उबाला जाता है, जिससे ये सॉफ्ट हो जाएं और इन्हें खाना आसान हो जाए, लेकिन उबाले के लिए जिस पानी का इस्तेमाल किया जाता है उसे हम फेक देते हैं, तो आपको बता दें ये पानी भी बहुत ही हेल्दी होता है, जिसे फेंकने के बजाय आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानते हैं कैसे? 

इन तरीकों से करें काले चने उबालने के बाद पानी का इस्तेमाल

1. ग्रेवी या सूप बनाने में

उबालने के बाद बचे हुए पानी का इस्तेमाल आप सब्जी की ग्रेवी बनाने में कर सकते हैं। चिंता न करें इससे सब्जी के स्वाद में किसी भी तरह का फर्क नहीं पड़ता, उल्टा इसके न्यूट्रिशन और ज्यादा बढ़ जाते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं कि आप इस पानी को चने की सब्जी बनाने में ही यूज कर सकते हैं। आलू, बैंगन, मटर किसी भी तरी वाली सब्जी में इसे डाला जा सकता है। 

2. आटा गूंधने में 

काले चने को उबालने के दौरान उसके बचे हुए पानी से आप आटा भी गूंध सकते हैं। प्राेटीन और आयरन से भरपूर इस पानी से आटा गूंथने पर रोटी भी स्वादिष्ट और हेल्दी बनती है। 

3. चावल या पुलाव बनाने में

काले चने के बचे हुए पानी को इस्तेमाल करने का यह बेस्ट तरीका है। इसे आप चावल या पुलाव पकाने में यूज कर सकते हैं। इस पानी से चावल या पुलाव में अलग रंग भी आता है।

4. दाल बनाने में

बचे हुए काले चने के पानी का इस्तेमाल से आप दाल भी बना सकते हैं। पानी दाल को और ज्यादा पौष्टिक बना देगा। न्यूट्रिशन को और बढ़ाने के लिए इसमें आप सब्जियां भी डाल सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- लंबे समय तक रहना चाहते हैं हेल्दी, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फूड्स

Pic credit- freepik