Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ड्राईनेस और जलन ही नहीं, शरीर में Vitamin B12 की कमी होने पर आंखों में नजर आते हैं ये 5 संकेत

Vitamin B12 हमारे शरीर के सही विकास और हमें हेल्दी बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। यह शरीर में खून और नर्वस सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है। ऐसे में शरीर में इसकी कमी कई समस्याओं की वजह बन सकती है। शरीर में जब भी इस विटामिन का लेवल कम (Vitamin B12 Deficiency Symptoms) होता है आंखों में इसके कुछ संकेत नजर आने लगते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 20 Sep 2024 12:10 PM (IST)
Hero Image
आंखों में नजर आने वाले विटामिन बी12 की कमी के लक्षण (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। विटामिन बी12 (Vitamin B12) हमारे सही विकास और स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है। यह एक जरूरी पोषक तत्व है, जो शरीर में खून और नर्वस सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है और डीएनए बनाने में मदद करता है। विटामिन बी12 (Vitamin B12 Deficiency Sings in Eye) मेगालोब्लास्टिक एनीमिया को रोकने में भी मदद करता है, जो एक ऐसी स्थिति है, जिसमें लोग थका हुआ और कमजोर महसूस करते हैं। ऐसे में शरीर में इसकी कमी (Vitamin B12 Deficiency Symptoms) होने पर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

इसलिए जरूरी है कि समय रहते इसकी कमी को पहचान कर दूर किया जाए। शरीर में इस जरूरी न्यूट्रिएंट की कमी होने पर शरीर कई तरह से संकेत देता है। इसकी कमी होने पर कुछ संकेत आंखों में भी नजर आते हैं, जिनको लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में आप इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे आंखों में नजर आने वाले विटामिन बी12 की कमी के कुछ लक्षण और इसकी कमी के कुछ कारण-

यह भी पढ़ें- Vitamin B12 की कमी को तुरंत दूर करेंगी ये हरी पत्तियां, बस इन तरीकों से करें इस्तेमाल

विटामिन बी12 की कमी के कारण?

शरीर में इस विटामिन की कमी कई वजहों (Vitamin B12 Deficiency Causes) से हो सकती है। इसमें मुख्य रूप से आपकी डाइट अहम होती है। खानपान में इस विटामिन की कमी होने पर शरीर में भी इसकी की होने लगती है। इसलिए कोशिश करें कि इसकी कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स शामिल करें।

आंखों में पीलापन

शरीर में विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया हो सकता है, जिससे कंजंक्टिवा पीला दिखाई देने लगता है। कंजंक्टिवा, आंखों की रक्षा करने वाली एक पतली, पारदर्शी झिल्ली है, जो पलक के अंदर और आंख के सफेद भाग को ढकती है।

आंखों में ड्राईनेस

आंखों की नमी बनाए रखने के लिए शरीर में विटामिन बी12 की जरूरत होती है। हालांकि, जब इसकी कमी होने लगती है, तो आंखें असामान्य रूप से ड्राई होने लगती हैं, जिससे आंखों में जलन, खुजली और किरकिरापन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

नाइट ब्लाइंडनेस

विटामिन बी12 की कमी रोडोप्सिन की फंक्शनिंग को खराब कर सकती है, जो रात में देखने के लिए एक आवश्यक प्रोटीन है, जिससे अंधेरे में देखने में कठिनाई होती है।

आंखों में जलन

आंखें ड्राई होने की वजह से अक्सर इसमें खुजली और जलन महसूस हो सकती है, जिसके चलते देख पाना मुश्किल हो जाता है। अगर आपको भी ऐसा ही कुछ महसूस हो रहा है, तो ये विटामिन बी12 की कमी का संकेत हो सकता है।

बीच-बीच विजन लॉस होना

शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने से आंखों में ब्लड प्रेशर में ऐंठन हो सकती है, जिससे ब्लड फ्लो में अस्थायी रुकावट हो सकती है और विजन लॉस हो सकता है।

यह भी पढ़ें-  दिनभर सुस्ती की वजह हो सकती है Vitamin B12 Deficiency, इन फूड्स से रॉकेट की स्पीड में दूर होगी कमी