Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Human Lifespan: अब वो दिन दूर नहीं जब 120 साल तक जी पाएगा इंसान, अमेरिकी डॉक्टर का दावा!

Human Lifespan एक व्यक्ति की उम्र उसके जेनेटिक्स वातावरण और लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है। जब से विज्ञान और हेल्थ केयर सेक्टर में विकास हुआ है तभी से दुनियाभर में लोगों की औसत आयु बढ़ी है। आज साइंस के पास ज्यादातर बीमारियों का इलाज या वैक्सीन उपलब्ध है। इनमें वह बीमारियां भी शामिल हैं जिनकी वजह से कुछ दशक पहले लोगों ने अपनी जान भी गंवाई।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Tue, 26 Sep 2023 06:02 PM (IST)
Hero Image
Human Lifespan: अमेरिकी डॉक्टर का दावा अब 120 साल तक जी पाएगा इंसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Human Long Life: 20 शताबदी की शुरुआत के बाद से दुनिया में विज्ञान और स्वास्थ्य देखभाल ने तेजी से प्रगति की है, जिसकी वजह से मनुष्य जीवन काल भी बढ़ा है। यानी अब मनुष्यों की उम्र पहले के मुकाबले बढ़ी है। वैक्सीन्स के साथ उचित उपचार सुविधाओं की मदद से मनुष्य ऐसी कई बीमारियों को मात दे रहा है, जिन्हें कुछ दशक पहले घातक माना जाता था।

स्वास्थ्य और विज्ञान के क्षेत्र में इसी तरह विकास होता रहा, तो वो दिन दूर नहीं जब मनुष्य 120 साल की उम्र तक आराम से जी पाएंगे। न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, डॉ. अर्नेस्ट वॉन श्वार्ज़ का मानना है कि इस सदी के अंत तक मनुष्यों के लिए 150 साल तक जीना मुमकिन हो जाएगा और वह इसका श्रय स्टेम सेल रिसर्च को देते हैं।

कौन हैं डॉ. अर्नेस्ट?

डॉ. अर्नेस्ट सीडर्स सिनाई मेडिकल सेंटर, यूसीएलए में डेविड गेफेन स्कूल ऑफ मेडिसिन और दक्षिणी कैलिफोर्निया अस्पताल के हार्ट इंस्टीट्यूट में ट्रिपल बोर्ड-प्रमाणित इंटर्निस्ट, हृदय रोग विशेषज्ञ और हार्ट ट्रांसप्लांट हृदय रोग विशेषज्ञ हैं। उन्होंने सीक्रेट्स ऑफ इम्मॉरेलिटी और दी सीक्रेट वर्ल्ड ऑफ स्टेम सेल थैरेपी जैसी किताबें लिखी हैं। डॉ. अर्नेस्ट ने न्यूयॉर्क पोस्ट को बताते हुए कहा, "मुझे उम्मीद है कि हम आने वाले सालों में अपनी उम्र को लंबा कर पाएंगे। कुछ सालों में लोग 120 या 150 साल तक जी पाएंगे।

क्या कहती है रिसर्च?

डॉ. अर्नेस्ट ने साथ ही यह भी साफ किया कि मनुष्य 120-150 साल जिएंगे लेकिन बिस्तर पर अधमरी हालत में नहीं, बल्कि हेल्दी जीवन जी पाएंगे। एक्सपर्ट्स का लक्ष्य भी यही है कि लोग लंबा जिएं ताकि वे सोशल, प्रोफेशनल और क्वालिटी लाइफ जी पाएं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इसे हासिल करने के लिए अतिरिक्त मेहनत भी करनी होगी, जैसे स्वस्थ आहार और रोजाना एक्सरसाइज करनी होगी। उन्होंने बताया कि 30 की उम्र पार करने के बाद लंबी उम्र के लिए लोगों को अपनी लाइफस्टाइल में हेल्दी बदलाव करने की जरूरत होती है।

स्टेम सेल रिसर्च के बारे में बात करते हुए डॉ. अर्नेस्ट ने कहा, " पिछले कुछ सालों में, हम रिएक्टिव दवाओं से शिफ्ट होकर स्टेम सेल थैरेपी से बनने वाली रीजेनेरेटिव दवाओं पर आ गए हैं। हालांकि, स्टेम सेल को FDA ने अनुमति नहीं दी है, लेकिन दवाओं का भविष्य यही है, जहां हम नुकसान की भरपाई कर सकेंगे। स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचने पर उसे ठीक किया जाएगा ताकि उम्र लंबी हो।"

फ्रांस की जीन के नाम है लंबी उम्र जीने का रिकॉर्ड

आधिकारिक रिकॉर्ड्स को देखा जाए, तो मानव इतिहास में अभी तक सिर्फ एक शख्स ऐसा हुआ है जो 120 साल की उम्र तक जिया हो। फ्रांस की रहने वाली जीन कैलमेंट ने साल 1997 में आखिरी सांस ली थी, उस वक्त उनकी उम्र 122 साल और 164 दिन थी। वह एकलौती ऐसी हैं जो उम्र के इस पड़ाव तक पहुंची हों। हालांकि, कैलमेंट की लंबी उम्र पर भी कई सवाल उठे और ऐसा कहा गया कि वास्तव में, उनकी बेटी उनके नाम से जी रही थीं।