Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं युवाओं के लिए भी जरूरी है रेगुलर हेल्थ चेकअप और स्क्रीनिंग्स, एक्सपर्ट से जानें इसकी वजह

हाल ही में आईसीएमआर (ICMR) ने भारत में ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) चेक कराने को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। ICMR-NCDIR की इंटरनेशनल जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ (IJPH) में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक 18-54 आयु वर्ग के 30% भारतीयों ने कभी बीपी नहीं मापा है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में जानेंगे युवाओं के लिए क्यों जरूरी है रेगुलर हेल्थ चेकअप।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 12 Apr 2024 01:47 PM (IST)
Hero Image
18-54 उम्र के 30% भारतीयों ने कभी नहीं मापा ब्लड प्रेशर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सेहतमंद रहने के लिए ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) का कंट्रोल में जरूरी है। ब्लड प्रेशर हमें हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाता है। यही वजह है कि इसे समय-समय पर चेक कराते रहना चाहिए। हालांकि, हाल ही में सामने आई एक ताजा स्टडी में एक हैरान करने वाला खुलासा सामने आया है। स्टडी के मुताबिक भारत में 18 से 54 उम्र के लगभग 10 में से 3 लोगों ने कभी अपना ब्लड प्रेशर नहीं चेक किया।

इसका खुलासा आईसीएमआर (ICMR)- नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इंफॉर्मेटिक्स एंड रिसर्च (ICMR-NCDIR) द्वारा हाल ही में इंटरनेशनल जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ (IJPH) में प्रकाशित एक अध्ययन में किया गया है। यह एक चौंकाने वाला आंकड़ा है। ऐसे में इस स्टडी में सामने आने के बाद हमने एक्सपर्ट से जानकारी ली कि आखिर 18-54 साल के भारतीयों के लिए नियमित हेल्थ चेकअप और स्क्रीनिंग करवाना क्यों जरूरी है? इस बारे में दिल्ली के सीके बिड़ला हॉस्पिटल (आर) में इंटरनल मेडिसिन के निदेशक डॉ राजीव गुप्ता विस्तार से बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें- महिलाओं को तेजी से बूढ़ा बना सकती है Pregnancy, ताजा स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

क्यों जरूरी है बीपी चेक कराना?

डॉक्टर राजीव कहते हैं कि कई बीमारियां साइलेंट होती हैं और उनके कोई खास लक्षण नजर नहीं आते हैं, जब तक उनका निदान किया जाए या फिर बीमारी बहुत बढ़कर गंभीर जटिलताएं पैदा न दें। हाई बीपी ऐसी ही एक बिना लक्षण वाली बीमारी है। इसमें आमतौर पर सुबह-सुबह सिरदर्द, थकान और हल्की सांस फूलना जैसे कुछ लक्षण नदर आते हैं, जिसे अकसर अनदेखा कर दिया जाता है। इसकी वजह से कई गंभीर समस्याएं हो सकती है, जिसके चलते बीपी की जांच कराना जरूरी है। इन वजहों से बीपी चेकअप जरूरी है-

  • हाई ब्लड प्रेशर दिल का दौरा, स्ट्रोक और हार्ट फेलियर का प्रमुख कारण है, इसलिए सयम रहते जांच जरूरी है।
  • यह एक्यूट और क्रॉनिक किडनी डिजीज के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है, जिसकी वजह से समय-समय पर बीपी चेक करना जरूरी हो जाता है।
  • नियमित बीपी जांच हाई ब्लड प्रेशर का पता लगाने का सबसे आसान तरीका है, जिसके बाद इसे कंट्रोल या मैनेज करने के लिए जरूरी कदम उठाए जा सकते हैं।

क्यों जरूरी है रेगुलर हेल्थ चेकअप्स?

डॉक्टर बताते हैं कि रेगुरल हेल्थ चेकअप इसलिए जरूरी है, क्योंकि इसकी वजह से कई गंभीर स्थितियों का पता लगाया जा सकता है। उदाहरण के लिए डायबिटीज का पता लगाने के लिए ब्लड ग्लूकोज मेजरमेंट या एचबीए1सी मेजरमेंट जैसे प्रीवेंटिव एक्शन की जरूरत होती है।

  • डिस्लिपिडेमिया, जिसके कोई खास लक्षण नहीं होते, दिल के दौरे के 1/3 मामलों के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार होता है। ऐसे में प्रीवेंटिव हेल्थ चेकअप में लिपिड प्रोफाइल टेस्ट जरूरी है।
  • इसके अलावा विटामिन डी और विटामिन बी12 की कमी आमतौर पर रेगुलर प्रीवेंटिव हेल्थ चेकअप की मदद से पता लगाई जा सकती है।
  • दुनियाभर में मोटापे को एक गंभीर समस्या के रूप में पहचाना जाता है और इसे बीएमआई या वेस्ट सर्कमफेरेंस मेजरमेंट के आधार पर तय किया जा सकता है।
  • कैंसर एक गंभीर और कई बार जानलेवा बीमारी साबित हो सकती है। ऐसे में रेगुलर हेल्थ चेकअप और कुछ टेस्ट की मदद से समय रहते इसका निदान किया जा सकता है।
  • ब्रेस्ट कैंसर के लिए मैमोग्राफी, पेट के ट्यूमर के लिए अल्ट्रासाउंड, कोलोरेक्टल ट्यूमर के लिए स्टूल टेस्ट और बायोमार्कर करवा सकते हैं।
  • ऑस्टियोपोरोसिस के निदान के लिए डेक्सा स्कैन हिप या स्पाइन बोन में फ्रैक्चर होने से पहले हड्डियों में कैल्शियम की कमी का पता लगाने का एक कारगर तरीका है।
  • एक्सरे चेस्ट और लो डोज सीटी स्कैन थोरैक्स की मदद से ब्रोन्कियल कार्सिनोमा का पता लगा सकते हैं।

रेगुलर हेल्थ चेकअप से कई बीमारियों का जल्द पता लग सकता है, ताकि भविष्य में होने वाली गंभीर स्थिति और मृत्यु दर को रोका जा सके।

यह भी पढ़ें- भारत में युवाओं को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है कैंसर, एक्सपर्ट ने बताए इसके कारण

Picture Courtesy: Freepik