Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Study: जरूरत से ज्यादा नमक खा रहे हैं भारतीय, ICMR की स्टडी जिसे सबको पढ़ना चाहिए

ICMR Study स्वस्थ रहने के लिए शरीर को कई तरह की पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इन्हीं जरूरी मिनरल्स में से एक है आयोडिन जो नमक में पाया जाता है। लेकिन इसके बावजूद अगर आप खाने में नमक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे सेहत संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। यही वजह है कि खाने में नमक की मात्रा पर ध्यान देना जरूरी है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 27 Sep 2023 01:38 PM (IST)
Hero Image
ICMR Study: भारत के लोग खाते हैं ज्यादा नमक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ICMR Study: खाने में नमक न हो, तो स्वाद ही फीका पड़ जाता है। दाल हो या सब्जी या फिर बिरयानी, चाहें आप इसमें कितने भी मसाले डाल लें, लेकिन अगर इनमें नमक ज्यादा या बिल्कुल ही कम हो, तो ये बेस्वाद लगते हैं।

नमक में सोडियम क्लोराइड पाया जाता है, जो हमारी सेहत के लिए जरूरी होती है। इसमें कोई शक नहीं कि नमक हमारे खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है, लेकिन इसकी सही मात्रा न ली जाए, तो यह बीमारियों का कारण बनने लगता है। ज्यादातर लोगों को स्वाद के चक्कर में ज्यादा नमक खाने की आदत हो जाती है। कुछ लोगों को इस हद तक कि वे खाने पर ऊपर से नमक छिड़कते हैं।

नमक को लेकर अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट्स चेतावनी देते रहते हैं। एक बार फिर नमक पर एक नई स्टडी की गई है, जो आपको चौंका सकती है। इस रिसर्च में बताया गया है कि भारतीय लोग खाने में जरूरत से ज्यादा नमक का इस्तेमाल करते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं, इस स्टडी के बारे में।

ICMR की एक स्टडी के अनुसार, दिनभर में भारतीय लोग जरूरत से ज्यादा नमक खा रहे हैं। WHO के मुताबिक, नमक की हेल्दी मात्रा दिनभर में 5 ग्राम से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, जबकि भारत के लोग खाने में 8 ग्राम नमक का सेवन कर रहे हैं। नेचर जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी में यह भी बात सामने आई है कि हर व्यक्ति अलग-अलग मात्रा में नमक खाता है। जैसे- पुरुष (8.9 ग्राम), नौकरीपेशा लोग (8.6 ग्राम) और तंबाकू खाने वाले लोग (8.3 ग्राम)। मोटे व्यक्तियों में नमक की खपत 9.2 ग्राम थी, तो वहीं हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों में भी नमक की खपत 8.5 ग्राम से ज्यादा  थी।

यह भी पढ़ें: Ghee Side Effects: जरा संभल कर डाइट में शामिल करें घी, इसे ज्यादा खाने से फायदे की जगह हो सकते हैं नुकसान

एक्सपर्ट के अनुसार, जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, अगर वे खाने में नमक का सेवन 5 ग्राम से ज्यादा नहीं करते हैं, तो उनका हाई बीपी 25 प्रतिशत तक कम हो सकता है। इस स्टडी के मुख्य लेखक और आईसीएमआर-नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इंफॉर्मेटिक्स एंड रिसर्च के निदेशक डॉ. प्रशांत माथुर ने कहा, नमक की कम खपत के लिए प्रोसेस्ड फूड्स या बाहर के खाने से परहेज करने की जरूरत है।

खाने में नमक को कैसे कम करें?

  • डॉ. माथुर ने खाने में नमक कम करने के तरीके भी बताए। उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोग आदतन अधिक नमक खाते हैं, इसलिए हमें इसकी मात्रा पर ध्यान देना चाहिए। जैसे खाने में पापड़, चटनी और अचार का प्रयोग कम करें।
  • पैक्ड फूड्स में कितने नमक का इस्तेमाल किया गया है, यह उस पर लिखा होता है, इससे भी आप नमक की मात्रा का पता कर सकते हैं।
  • आप खाने में ऊपर से नमक छिड़कने से बचें। आप अपने डाइनिंग टेबल से नमक शेकर को हटा दें, यह न सामने रहेगा और न आपको ज्यादा नमक खाने की इच्छा होगी।

यह भी पढ़ें: Human Lifespan: अब वो दिन दूर नहीं जब 120 साल तक जी पाएगा इंसान, अमेरिकी डॉक्टर का दावा!

Pic Credit: Freepik