Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाय-भैंस का दूध पीकर हो गए हैं बोर, तो जरूर आजमाएं 4 तरह के Milk, सेहत और स्वाद में नहीं होगी कोई कमी

क्या आप जानते हैं कि मार्केट में गाय और भैंस के दूध के अलावा भी कुछ ऐसे मिल्क ऑप्शन्स है जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं? जी हां यह न सिर्फ पीने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में मदद भी करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे दूध के कुछ ऐसे ही शानदार विकल्पों (Milk Options) के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 06 Aug 2024 01:35 AM (IST)
Hero Image
गाय-भैंस का दूध नहीं है पसंद, तो ट्राई करें इसके कुछ टेस्टी और हेल्दी ऑप्शन्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Milk Options: अगर आप गाय या भैंस का दूध पीना पसंद नहीं करते हैं या फिर इससे हटकर कुछ अन्य विकल्पों की तलाश में हैं, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपके लिए दूध के कुछ ऐसे विकल्प लेकर आए हैं, जो हेल्दी होने के साथ-साथ बेहद टेस्टी भी होते हैं। ऐसे में, मुमकिन है कि जो बच्चे दूध पीने से कतराते हैं उन्हें इसके ये ऑप्शन्स पसंद आ जाएं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

सोया मिल्क

सोया प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत है और इसे अक्सर डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। सोया दूध ने आजकल लोगों की जिंदगी में एक खास जगह बना ली है। सोया दूध में काफी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में, अगर आप हाई प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो सोया मिल्क एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

नारियल का दूध

यह दूध नारियल के सफेद हिस्से से निकाला जाता है। यह स्वाद और सेहत दोनों के लिए बेहद अच्छा होता है। ऐसे में, आप इसे गाय-भैंस के दूध के साथ आसानी से रिप्लेस कर सकते हैं। इसमें कैलोरी और कार्ब्स कम मात्रा में होते हैं, जिसकी वजह से यह दूध से भी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

यह भी पढ़ें- Vitamin-D की कमी से जर्जर बन सकता है शरीर, बचाव के लिए पिएं 5 ड्रिंक्स

ओट्स मिल्क

गाय या भैंस के दूध की जगह आप ओट्स मिल्क भी ट्राई कर सकते हैं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ओट्स मिल्क में कुछ घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह थोड़ा क्रीमी होता है। ये फाइबर पानी को सोखता है और डाइजेशन के दौरान यह एक जेल में बदल जाता है। इसे पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, क्योंकि इसका सेवन आपकी पाचन क्रिया को धीमा कर देता है। इसके अलावा ओट्स मिल्क ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में भी मददगार होता है।

बादाम का दूध

बादाम या आलमंड मिल्क भी गाय-भैंस के दूध का एक अच्छा विकल्प है। लोग अक्सर बादाम को भिगोकर और पीसकर दूध के साथ लेते हैं, लेकिन अगर आप डेयरी से परहेज कर रहे हैं तो बादाम मिल्क बेहतर ऑप्शन साबित होगा। चीनी के बिना बादाम दूध गाय के दूध की तुलना में काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई का बढ़िया सोर्स है।

यह भी पढ़ें- भूलने लगे हैं छोटी-छोटी बातें, तो दिमाग को तेज बनाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें 5 फूड्स

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।