Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वर्कआउट करने के बावजूद नहीं कम हो रहा वजन, तो इसके पीछे हो सकते हैं ये 7 कारण

कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि वे वजन कम करने की पूरी कोशिश करते हैं लेकिन फिर भी उनके वेट में कोई खास बदलाव नहीं आता। वर्कआउट करने के बावजूद ऐसा क्यों हो रहा है ये जानने के लिए आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। वजन कम न होने के पीछे कई वजहें (Reasons why you are not losing weight) हो सकती हैं जिनमें सुधार करना जरूरी है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Tue, 27 Aug 2024 06:59 PM (IST)
Hero Image
वजन कम न होने के हो सकते हैं कई कारण (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Reasons Why You Are Not Losing Weight: क्या आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन फिर भी वजन कम नहीं हो रहा है? ये भले ही निराशाजनक हो सकता है, लेकिन यह एक आम समस्या है और इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। इस आर्टिकल में, हम उन कारणों (why not losing weight) के बारे में जानेंगे और आपको कुछ सुझाव देंगे, ताकि आप अपने वजन घटाने के लक्ष्य को हासिल कर सकें।

गलत डाइट

आपकी डाइट आपके वजन घटाने के मकसद को पूरा करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज कर रहे हैं, लेकिन अभी भी वजन कम नहीं हो रहा है, तो ऐसा हो सकता है कि आपकी डाइट सही नहीं है। इसलिए आपको ये निश्चित करना होगा कि आप सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट खा रहे हैं। आपको जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड्स और ज्यादा चीनी वाले फूड आइटम्स से भी बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें: पेट की चर्बी को पिघलाने के लिए खाएं 4 सब्जियां, लटकती तोंद हो जाएगी गायब

पर्याप्त नींद न लेना

नींद की कमी आपके वजन घटाने की कोशिशों पर पानी फेर सकती है। जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपके शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है, जो स्ट्रेस हार्मोन है। ज्यादा कोर्टिसोल का लेवल वजन कम करने में रुकावट डाल सकता है। इसलिए आपको रोज रात को 7-9 घंटे की नींद लेने की कोशिश करनी चाहिए।

तनाव

तनाव आपके वजन कम करने के लक्ष्य को हासिल करने में भी बाधा डाल सकता है। जब आप तनाव में होते हैं, तो आपके शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है, जो वजन वजन कम करने में रुकावट पैदा करता है। इसलिए आपको स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीकों की प्रैक्टिस करनी चाहिए, जैसे- योग, ध्यान या गहरी सांस लेना, आदि।

कम एक्सरसाइज करना

यदि आप सही मात्रा में एक्सरसाइज नहीं कर रहे हैं, तो भी वजन कम करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको सप्ताह में कम से कम 150 मिनट मॉड्रेट एक्सरसाइज या 75 मिनट इंटेंस एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसके अलावा, आपको हफ्ते में दो बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी करनी चाहिए।

मेटाबॉलिज्म की समस्याएं

कुछ लोगों में मेटाबॉलिज्म की समस्याएं होती हैं, जिसके कारण वजन कम करने में उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यदि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज कर रहे हैं और हेल्दी डाइट भी फॉलो कर रहे हैं, लेकिन फिर भी वजन कम नहीं हो रहा है, तो यह संभव है कि आपको मेटाबॉलिज्म से जुड़ी कोई समस्या हो। इसके डॉक्टर से बात जरूर करें।

दवाएं

कुछ दवाएं वजन बढ़ने का कारण बन सकती हैं। यदि आप हाल ही में कोई नई दवा लेना शुरू किया है और आपका वजन बढ़ रहा है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

डाइटिशियन की मदद लें

यदि आपको वजन कम करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, तो एक डाइटिशियन या डॉक्टर से कंसल्ट करें। वे आपको एक पर्सनल वेट लॉस की योजना बनाने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपका वजन भी कम होगा और सेहत को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

यह भी पढ़ें: बढ़ते वजन से पाना है छुटकारा, तो आज से ही अपना लें Weight Loss के लिए कारगर टिप्स