Move to Jagran APP

रोजाना पिएंगे ये 5 हर्बल टी, तो तेजी से घटने लगेगा वजन और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी होगा कम

बढ़ता वजन और कोलेस्ट्रॉल दो ऐसी समस्याएं हैं जिनसे कई लोग परेशान हैं। ये दोनों समस्याएं ही सेहत के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ हर्बल टी (Herbal Teas For Weight Loss) के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपना वजन भी कम कर सकते हैं और कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहेगा।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 18 Oct 2024 08:10 AM (IST)
Hero Image
वजन और कोलेस्ट्रॉल कम करेगी चाय (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Herbal Teas For Weight Loss And Cholesterol: आजकल व्यस्त जीवनशैली और अनहेल्दी खानपान की वजह से मोटापा और कोलेस्ट्रॉल की समस्या आम हो गई है। इन समस्याओं से निपटने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। इनमें से एक उपाय है हर्बल टी। हर्बल टी में कई ऐसे गुण होते हैं, जो वजन कम करने (Weight Loss) के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल कम करने (Reduce Cholesterol) में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही 5 हर्बल टी के बारे में।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स और कैटेचिन होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और फैट बर्न करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ग्रीन टी में मौजूद एपीगैलोकैटेचिन गैलेट (EGCG) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

अदरक की चाय

अदरक में जिंजरोल होता है जो पाचन को बेहतर बनाता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इसके अलावा, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं। अदरक की चाय कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करती है।

यह भी पढ़ें: Belly Fat कम करने के लिए नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरूरत, बस घर पर ही रोज करें ये 5 योगासन

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय पाचन को बेहतर बनाने और पेट की गैस को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा, पुदीना वजन घटाने में भी मदद करता है। पुदीना अपने एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकता है।

दालचीनी की चाय

दालचीनी में कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है। इसके अलावा, दालचीनी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करती है।

तुलसी की चाय

तुलसी की चाय में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह चाय मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और वजन घटाने में मदद करती है। इसके अलावा, हरी पत्तेदार चाय कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करती है।

हर्बल टी के अन्य फायदे

कैसे करें सेवन?

आप दिन में 1-2 कप हर्बल टी पी सकते हैं। आप इन चायों को बिना चीनी या दूध के पी सकते हैं। आप चाहें तो इसमें थोड़ी-सी शहद मिला सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को हर्बल टी पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

कुछ हर्बल टीज कुछ दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकती हैं। इसलिए, अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो हर्बल टी पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें: क्या चिया सीड्स खाने से सचमुच कम होता है वजन, आज जान लें इस दावे की सच्चाई