Move to Jagran APP

चाय-पराठे के साथ करते हैं दिन की शुरुआत, तो हो जाएं सावधान! सेहत के लिए बेहद खराब है इन दो चीजों का मेल

सुबह-सवेरे नाश्ते में चाय के साथ पराठा (Chai-Paratha) खाना कई लोग पसंद करते हैं। स्वाद में इन दोनों चीजों का मेल (Worst Food Combination) आपको भले ही अच्छा लगता हो लेकिन क्या आप इससे होने वाले नुकसान को जानते हैं? अगर नहीं तो ये आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए। यह हम आपको बताएंगे कि बेहतरीन लगने वाला ये नाश्ता कैसे सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 29 Jun 2024 04:26 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 04:26 PM (IST)
जानिए कैसे नुकसानदायक हो सकता है चाय-पराठा! (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Chai-Paratha: सुबह नाश्ते के वक्त अक्सर लोग जल्दबाजी में रहते हैं। ऐसे में, अगर आपको भी चाय के साथ पराठा खाना ही सूझता है, तो मुमकिन है कि आज आपकी ये गलतफहमी दूर हो जाए। जी हां, मैदा वाली ब्रेड के मुकाबले भले ही ये नाश्ता थोड़ा अच्छा माना जाता हो, लेकिन गर्मागर्म चाय के साथ पराठे का लुत्फ उठाना कितना सही है और कितना गलत... आइए जानते हैं इस बारे में।

गैस, एसिडिटी और अपच

अगर आप भी सुबह की जल्दबाजी में चाय-पराठा खाकर अपना काम चला लेते हैं, तो बता दें कि सेहत के लिहाज से इन दोनों चीजों का मेल बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है। इससे एसिड रिफ्लक्स की परेशानी पैदा हो सकती है। दूध से बनी चीजों के साथ तेल में तला पराठा काफी हैवी मील साबित होता है, जिसे पचाने के लिए आंतों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है।

यह भी पढ़ें- चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, नहीं तो सेहत को लेकर हमेशा रहेंगे परेशान

एनीमिया की परेशानी

चाय के साथ पराठे का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है। जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी कि कई शोध में इस बात का प्रमाण मिलता है कि चाय में पाया जाने वाला फेनोलिक नामक रसायन आयरन के स्तर को नुकसान पहुंचाता है और इसके अवशोषण  को बाधित कर देता है। ऐसे में, जो लोग पहले ही खून की कमी से जूझ रहे हैं, उनके लिए तो ये फूड कॉम्बिनेशन एक स्लो पॉइजन जैसा है।

न्यूट्रिएंट्स के अब्जॉर्प्शन में रुकावट

नाश्ते में प्याज, गोभी, आलू या पनीर का पराठा, टेस्टी तो बहुत लगता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि यह न्यूट्रिएंट्स के अब्जॉर्प्शन में बाधा पैदा कर सकता है? दरअसल, एक्सपर्ट्स बताते हैं कि चाय में पाया जाने वाला टैनिन नामक पदार्थ प्रोटीन से मिलकर एंटी न्यूट्रिएंट्स के तौर पर काम करने लगता है और प्रोटीन के पाचन को भी काफी हद तक स्लो कर देता है, जो कि सेहत के लिए किसी भी सूरत में ठीक नहीं है।

कैसे करें दोनों चीजों का सेवन?

ध्यान रहे, हम यहां आपको चाय या पराठे का सेवन बंद करने के लिए नहीं कह रहे हैं। आपको बस करना ये है कि दोनों चीजों के बीच में कम से कम एक घंटे का गैप रखना है। साथ ही, डॉक्टर्स बताते हैं कि दिन की शुरुआत चाय के साथ करने से बेहतर है कि आप किसी डिटॉक्स ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल कर लें। इसके लिए नींबू और शहद या फिर सादा गर्म पानी का सेवन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- मेथी दाने को भूनकर खाने से मिलते हैं गजब के फायदे, जोड़ों के दर्द से लेकर डायबिटीज तक में है लाभकारी

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.