Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Heart Disease से बचना है तो डाइट से 6 चीजों को कर दें आउट, दिल के लिए नहीं हैं जहर से कम!

दिल की सेहत (Heart Health) का ख्याल रखने के लिए डाइट पर ध्यान देना जरूरी है। इसके लिए सिर्फ हेल्दी फूड्स खाना काफी नहीं है। आपको अपनी डाइट से कुछ ऐसे फूड्स को बाहर करने की भी जरूरत है जो आपके दिल के लिए नुकसानदेह है। आइए जानें कुछ ऐसे फूड आइटम्स (Foods that are bad for heart) के बारे में जो दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ाते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 19 Sep 2024 08:51 AM (IST)
Hero Image
रखना है दिल का ख्याल, तो इन चीजों से बना लें दूरी (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Harmful Foods for Heart: दिल की बीमारियों (Heart Disease) के बढ़ते मामलों को देखकर सचेत हो जाने में ही भलाई है। हार्ट अटैक (Heart Attack) और कार्डियक अरेस्ट जैसी हार्ट डिजीज से बचने और लंबा व स्वस्थ जीवन के लिए दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। आपको बता दें कि हमारी डाइट इसमें सबसे बड़ी भूमिका निभाती है। हालांकि, कुछ फूड आइटम्स (Foods That Are Bad for Your Heart) आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इस आर्टिकल में, हम ऐसे फूड आइटम्स के बारे में जानेंगे, जो आपकी हार्ट हेल्थ के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं।

दिल के लिए नुकसानदेह फूड्स (Harmful Foods For Heart)

  • ट्रांस फैट्स- ट्रांस फैट्स ज्यादा हानिकारक होते हैं और आपके दिल स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करते हैं। वे 'बैड कोलेस्ट्रॉल' (LDL) को बढ़ाते हैं और 'गुड कोलेस्ट्रॉल' (HDL) को कम करते हैं। ट्रांस फैट्स आमतौर पर हाइड्रोजनेटेड वेजिटेबल ऑयल में पाए जाते हैं। इन तेलों का इस्तेमाल अक्सर फ्राइड फूड, बेकरी और कुछ स्नैक्स में किया जाता है। इसलिए, इन फूड आइटम्स से जितना हो सके बचें।

यह भी पढ़ें: कोरोनरी आर्टरी डिजीज में सिकुड़ जाती है खून की नसें, लिपिड प्रोफाइल से समझें हार्ट अटैक का खतरा है या नहीं?

  • सोडियम से भरपूर फूड आइटम्स- ज्यादा सोडियम खाने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जो दिल की बीमारी का एक प्रमुख रिस्क फैक्टर है। सोडियम आमतौर पर प्रोसेस्ड फूड आइटम्स, जैसे कि सूप, सॉसेज, अचार और कुछ ब्रेड में पाया जाता है। इन फूड आइटम्स को सीमित करें और ताजा, अनप्रोसेस्ड फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करें।
  • रेड मीट- रेड मीट में सेचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जो आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती है। बहुत ज्यादा रेड मीट खाने से दिल की बीमारी का जोखिम बढ़ता है। यदि आप रेड मीट खाते हैं, तो इसे सीमित करें और चिकन जैसे लीन प्रोटीन मीट को डाइट में शामिल करें।
  • रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स- रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स, जैसे कि सफेद ब्रेड, सफेद चावल और सफेद पास्ता, आपके ब्लड शुगर के लेवल को तेजी से बढ़ा सकते हैं। हाई ब्लड शुगर का लेवल दिल की बीमारी के रिस्क से जुड़ा है। इसके बजाय, साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, क्विनोआ और ओट्स खाना शुरू करें।
  • ज्यादा चीनी वाले फूड आइटम्स- बहुत ज्यादा चीनी खाना भी आपकी पूरी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। चीनी आपके ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकती है और वजन बढ़ने की वजह बन सकती है, जो दोनों ही दिल की बीमारी के रिस्क फैक्टर हैं। मिठाई, सोडा, कैंडी और अन्य चीनी वाले फूड आइटम्स को सीमित मात्रा में खाएं।
  • शराब- शराब पीना आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। यह आपके ब्लड प्रेशर को हाई कर सकता है, वजन बढ़ा सकता है और दिल की मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है। इसलिए शराब से जितनी दूरी बना सकें, उतनी बनाकर रखें।

यह भी पढ़ें: चुपके से दस्तक दे सकता है Heart Attack, बचने के लिए तुरंत करें लाइफस्टाइल में सुधार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।