Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Prevent Back Pain: कमर दर्द से परेशान हैं तो इन 5 उपायों से करें दर्द का उपचार

Prevent Back Pain 35 से 50 साल की उम्र के लोग कमर दर्द से ज्यादा परेशान रहते हैं। इस दर्द का मुख्य कारण अचानक झुकना वजन उठाना झटका लगना या फिर गलत तरीके से उठना बैठना और एक्सरसाइज नहीं करना शामिल है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Updated: Wed, 07 Jul 2021 02:50 PM (IST)
Hero Image
आइए जानते हैं कि कमर दर्द का उपचार घर में कैसे करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कमर दर्द गलत लाइफस्टाइल और गलत पॉस्चर की वजह से पनपने वाली बीमारी है, जिससे सबसे ज्यादा 35 से 50 साल की उम्र के लोग प्रभावित होते हैं। कमर दर्द होने के मुख्य कारण अचानक झुकना, वजन उठाना, झटका लगना या फिर गलत तरीके से उठना बैठना और एक्सरसाइज नहीं करना हैं। कमर दर्द इंसान को किसी भी लायक नहीं छोड़ता, इस दर्द के कारण ना उठा जाता और ना ही बैठा जाता है। अगर समय रहते इस बीमारी का उपचार नहीं किया जाए, तो कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए समय रहते इसका उपचार करना जरूरी है। आइए जानते हैं कि कमर दर्द का उपचार घर में कैसे करें।

वॉक जरूर करें:

कमर दर्द से परेशान हैं तो वॉक जरूर करें। ऑफिस में डेस्क वर्क करते हैं तो किसी से मैसेज के जरिए बात करने के बजाए उसकी सीट पर जाकर बात करें। ऐसा करने से आपकी कुछ वॉक होगी।

भुजंगासन से करें कमर दर्द का उपचार:

भुजंगासन पीठ दर्द से राहत दिलाने में बेहद उपयोगी है। यह सर्वाइकल और पीठ दर्द से राहत दिलाता है। इस आसान को करने पर पेट पर बल पड़ने के कारण पाचन संबंधी रोग भी दूर हो सकते हैं।

नमक की सिकाई करती है कमर दर्द दूर:

काले नमक की सिकाई से कमर दर्द ठीक हो जाता है। काले नमक को तवे पर गर्म कर लें, और फिर इस नमक को कपड़े में बांधकर पीठ के उस हिस्से पर रखें जहां पर दर्द होता है। नमक की सिकाई करने से मांसपेशियों को आराम मिलता हैं, और दर्द से राहत मिलती है।

गर्म और ठंडे पानी की सिकाई से करें दर्द दूर: 

कमर के निचले हिस्से में दर्द है तो आप गर्म पानी से सिकाई करें। गर्म पानी के अलावा आप चाहें तो बर्फ से भी अपनी कमर की सिकाई कर सकते हैं। बर्फ से सिकाई करने के लिए आप कुछ बर्फ के टुकड़े लेकर, उन्हें किसी मोटे कपड़े में बांध दें। फिर इस कपड़े से अपनी कमर की सिकाई करें।

भारी वज़न उठाते वक्त रहें सावधान:

वजन उठाते वक्त पूरी तरह नीचे नहीं बैठें, बल्कि वजनदार चीज बॉडी के पास आने दें और उसके बाद ही उसे उठाएं। भारी वज़न उठाते समय सावधानी बरतने से पीठ में दर्द नहीं होता।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।