Move to Jagran APP

आंखों की रोशनी से लेकर हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है पालक

वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें। पालक का सेवन अधिक करें आपका वेट कंट्रोल रहेगा और आप सेहतमंद भी रहेंगे।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Updated: Sat, 06 Jun 2020 04:05 PM (IST)
Hero Image
आंखों की रोशनी से लेकर हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है पालक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह हर डॉक्टर देता है। हरी सब्जियों का नाम लेते ही जिस सब्जी का नाम सबसे पहले जहन में आता है वो है पालक। पालक ऐसा पौष्टिक आहार है, जिसके सेहत के लिए अनगिनत फायदे है। पालक में विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K, मैग्नीशियम, मैगनीज और आयरन पर्याप्त मात्रा में होता हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए, तनाव को कम करने और ब्लड प्रेशर को सही बनाए रखने के लिए पालक खाना फायदेमंद होता है। खून की कमी होने पर सबसे पहले लोग पालक खाने की सलाह देते है, इससे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है। आप भी अपनी सेहत को दुरुस्त रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में पालक को शामिल करें।

वजन कंट्रोल करेगा पालक- अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है तो सबसे पहले अपनी डाइट को बदलें। पालक को अपने खाने में शामिल करें। पालक में वजन घटाने संबंधित गुण पाए जाते हैं। पालक एक कम कैलोरी वाली सब्जी है, जिसे आहार में शामिल करने से अपने आप वजन कंट्रोल में रहने लगता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने की क्षमता है पालक में

पालक में नाइट्रेट की मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है। पालक दिल से जुड़ी परेशानियों से भी निजात दिला सकता है।

आंखों की रोशनी बढ़ानी है तो पालक खाएँ

आंखों की समस्या से बचने के लिए आप पालक को अपनी डाइट में शामिल करें। पालक में विटामिन-ए और विटामिन-सी पाया जाता है, जो मुख्य रूप से आंखों में होने वाले मैक्यूलर डीजेनरेशन के खतरे को कम कर सकता है।

हड्डियां मजबूत करता है पालक

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम सबसे जरूरी पोषक तत्व है, जो हड्डियों के निर्माण से लेकर उनके विकास में मदद करता है। पालक में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है, इसलिए हड्डियों के स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए आप पालक को अपने आहार में शामिल करें।

मस्तिष्क स्वास्थ्य और तंत्रिका तंत्र के लिए

पालक में कैल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती और कैल्शियम नर्वस सिस्टम के कार्य को सामान्य रूप से चलने में मदद कर सकता है । पालक मस्तिष्क के लिए भी बेहद फायदेमंद है। पालक में विटामिन-के, ल्यूटिन, फोलेट और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पालक का सेवन मेमॉरी को मजबूत करने के लिए किया जा सकता है। 

                    Written By Shahina Noor